पानी के नए कनेक्शन के लिए देने होंगे सिर्फ इतने रुपये,चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार का ऐलान

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि अब दिल्ली में पानी के नए कनेक्शन के लिए 2310 रुपये ही देने होंगे. साथ ही प्लॉट कितना भी बड़ा या छोटा हो कनेक्शन चार्ज फिक्स होंगे.

image kranti news

नई दिल्ली: दिल्ली में जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आते जा रहे हैं उसी के साथ राज्य में सरकार की ओर से घोषणाओं की झड़ी लग गई है. केजरीवाल सरकार ने आज दिल्ली में पानी और सीवर कनेक्शन पर कोई इंफ्रास्ट्रक्चर और कनेक्शन चार्ज नहीं लेने का ऐलान किया है. साथ ही ये भी घोषणा की है कि प्लॉट चाहे 100 मीटर का हो या 200 मीटर अब सिर्फ 2310 रुपए में पानी का कनेक्शन मिल जाएगा.

इस फैसले के पीछे केजरीवाल सरकार का तर्क है कि सरकार हर एक कॉलोनी तक पानी की पाइपलाइन ले जाती है लेकिन चार्ज ज्यादा होने के कारण लोग कनेक्शन नहीं लेते थे. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, ” अभी तक 200 मीटर के प्लॉट वाले लोगों को पानी और सीवर के कनेक्शन के लिए सवा लाख रुपए तक की कीमत चुकानी पड़ती थी. ये रकम किसी के लिए भी ज्यादा है इसीलिए जल बोर्ड ने फैसला लिया है कि इंफ्रास्ट्रक्चर चार्ज और डेवलपमेंट चार्जेस नहीं लिए जाएंगे.”

केजरीवाल सरकार और दिल्ली जल बोर्ड ने फैसला लिया है कि अब से किसी भी नए कनेक्शन के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर और कनेक्शन चार्ज नहीं लिया जाएगा. वहीं, दिल्ली जल बोर्ड इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए कुछ अन्य चार्जेस से रकम जुटाएगी और उसी से डेवलपमेंट करेगी. सीएम केजरीवाल ने कहा, “इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने का काम सरकार का है और सरकार इसे करेगी. इसके लिए लोगों से पैसे नहीं लिए जाएंगे. ऐसा करने से चार्ज कम लगेगा और लोग पानी का कनेक्शन लेंगे.”

ये पहली बार नहीं है, इससे पहले भी केजरीवाल सरकार ने इसमें कटौती की थी. सरकार ने पानी पर लगने वाले 500 रुपये डेवलपमेंट चार्ज को घटाकर 100 रुपये कर दिया था.

आपको बता दें कि केजरीवाल सरकार की तरफ से ये इस महीने पानी और सीवर को लेकर तीसरी बड़ी घोषणा है. इससे पहले केजरीवाल सरकार कच्ची कॉलोनियों में दिल्ली जल बोर्ड के फ्री सेप्टिक टैंक और 31 मार्च तक फ्री में सीवर कनेक्शन देने का ऐलान कर चुकी है.

Translate »
क्रान्ति न्यूज लाइव - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल