चीन के कोरोना वायरस को दृष्टिगत रखते हुए जिले में अलर्ट जारी-जिलाधिकारी

kranti news saharanpur , ( beauro chief) nitin dhangar :-

सहारनपुर:- जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बताया है कि चीन के कोरोना वायरस को दृष्टिगत रखते हुए जिले में अलर्ट जारी किया गया है। चीन, हांगकांग, सिंगापुर, थाईलैण्ड, दक्षिणी कोरिया, जापान, मलेशिया, इन्डोनेशिया, वियतनाम, नेपाल, इटली, ईरान से आने वाले लोगो पर जिले में निगरानी रखने के निर्देश दिये गये है। इन देशो से आये हुए यात्रियों को आईसोलेशन में रहने की सलाह दी गयी है। नवीन कोरोना वायरस रोग में फ्लू जैसे लक्षण अचानक बुखार, खांसी अथवा संास लेने में परेशानी होती है। इन सभी यात्रियो को 28 दिन के लिये आई0डी0एस0पी0 के सर्वेलेन्स में रखा गया है। जनपद सहारनपुर में 41 यात्रियों में 37 यात्रियों का 28 दिनों का सर्वेक्षण पूर्ण हो गया है जो स्वस्थ एवं सामान्य है। 01 यात्री का सर्वेक्षण दिनांक 14 मार्च को पूर्ण हो जायेगा। शेष यात्री अन्य जनपद के है जोकि उनको सूचित कर दिया गया है। समस्त यात्रियों को स्वास्थ्य शिक्षा के अंर्तगत क्या करे क्या न करे की शिक्षा दी गयी है। मुख्य चिकित्साधिकारी सहारनपुर द्वारा सभी समस्त प्राइवेट चिकित्सको को निर्देशित किया गया है कि जनपद में अगर कोई कोरोना वायरस से संक्रमित रोगी संज्ञान में आता है तो उसकी सूचना तुरन्त कार्यालय मुख्य चिकित्साधिकारी अधिकारी सहारनपुर को दें। जिससे उस रोगी व उसके आस पास निरोधात्मक/उपचारात्मक कार्यवाही कराई जा सके।
जनपद सहारनपुर में नोवल कोरोना वायरस-2019 के रोकथाम, बचाव एवं नियन्त्रण,  एवं रिपोर्टिंग हेतु राज्य मुख्यालय द्वारा प्राप्त कार्ययोजना/दिशा निर्देश जिला चिकित्सालयों, समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो, समस्त निजी चिकित्सालयों /आई0एम0ए0, मेडिकल कालिज, समस्त सरकारी/गैर सरकारी पैथोलोजी लैब को प्रेषित कर दिये गये हैं। जिला चिकित्सालय, मेडिकल कालेज में किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने हेतु कोरोना वायरस के रोगियों के लिये एक-एक वार्ड आरक्षित किया गया है। कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियो के उपचार/एवं प्रत्यक्ष/परोक्ष रुप से सम्पर्क में आने वाले चिकित्सा अधिकारी/कर्मचारियों हेतु प्रर्याप्त मात्रा में एन-95 मास्क, पी0पी0ई0किट, ट्रिपललेयर मास्क, सेनीटाईजर आदि उपलब्ध है। जनपद स्तर पर कोरोना वायरस हेतु रैपिड रैस्पोन्स टीम का गठन कर लिया गया है। डा0ओ0पी0गुप्ता अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को कोरोना वायरस का जनपदीय नोडल अधिकारी नामित किया गया है।
जिला चिकित्सालय में डा0 जी रहमान को नोडल अधिकारी नामित किया गया है व अन्य टीम के सदस्य डा0 शाहनवाज खान, डा0 के0वी0सिंह, डा0 अनिल कुमार है। कोरोना वायरस हेतु 24ग्7 कन्ट्रोल रुम की स्थापना कर ली गयी है।
ऐसे व्यक्ति जिन्होने पिछले 14 दिनों के दौरान चीन देश की यात्रा की हो और जिनमें निम्न लक्षणों में से एक अथवा एक से अधिक लक्षण हो-
1- अचानक बुखार
2- खांसी अथवा
3- सांस लेने में परेशानी हो वे तत्काल अपने निकटवर्ती राजकीय चिकित्सालय में सूचना देकर निःशुल्क जांच एवं उपचार करवाये।
ऐसे सभी व्यक्ति जिन्होने चीन देश की यात्रा की हो परन्तु जिनमे भारत आगमन के समय पर उपरोक्त में से कोई लक्षण उपस्थित नही है, वे चीन से आने के उपरान्त 28 दिनों तक घर के बाहर अपना आवागमन यथासंभव सीमित रखें। यदि ऐसे व्यक्तियों में भारत में आने के 28 दिनों के भीतर उपरोक्त में से कोई लक्षण विकसित होते है तो खांसी अथवा बुखार के लक्षण विकसित हो जाने वाले ऐसे यात्री तत्काल अपने निकटवर्ती राजकीय चिकित्सालय में सूचना देकर निःशुल्क जांच एवं उपचार करवाये।
इस रोग की जानकारी हेतु हेल्पलाईन नंबर 18001805145 पर सम्पर्क करें।

सामान्य रोकथाम एवं बचाव के उपाय…
खासने/छींकने का शिष्टाचारः- खांसते व छींकते समय रुमाल या कोई कपडा मुंह पर रखना चाहिये। यदि रुमाल, कपडा न हो तो कम से कम हाथों से मुंह, नाक को सामने से ढकना चाहिये, ताकि खांसी/छींक के माध्यम से वायरस वातावरण में न फैले।
वार्तालाप करते समय उचित दूरीः- वार्तालाप के समय एक हाथ या उससे अधिक बनाये रखें, ताकि थूक आदि के संक्रमित वस्तु को छूने आदि के संक्रमित कण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में न पहुंचे।
हाथो की सफाईः- कम से कम लोगो से हाथ मिलायें। हाथ मिलाने के बाद हाथ तथा किसी संक्रमित वस्तु को छूने आदि के बाद अवश्य धोये। भोजन ग्रहण करने से पहले हाथों को यथासंभव साबुन या विसंक्रामक घोल से धोये।
भीड-भाड वाले स्थानों से परहेजः- उपरोक्त लक्षणों के प्रकट होने की स्थिति में भीड-भाड वाले स्थानो पर जैसे-माॅल या बाजार, मेला, गैर स्थानों पर जाने से परहेज करें क्यो सावधानी की बचाव है।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल