भ्रूण लिंग जांच करने वाले नर्सिंग होम मालिक व डाक्टर के विरूद्व एफआईआर दर्ज होगी: डीएम

अभिमुखीकरण कार्यशाला में बेटी बचाओं अभियान के तहत कन्या भ्रूण हत्याओं पर जताई गयी चिंता

हरदोई। गांधी भवन सभागार में प्रोबेशन विभाग की ओर से आयोजित पीसीपी एनडीटी एक्ट हेतु समस्त सेवा प्रदाताओं का एक दिवसीय अभिमुखीकरन कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी पुलकित खरे, वात्सल्य लखनऊ की डा0 नीलम सिंह एवं अपर पुलिस अधीक्षक ज्ञानजंय सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान समय में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं के तहत प्रधानमंत्री जी की मंशा को दृष्टिगत रखते हुए कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए स्वयं सेवी व समाज सेवी संस्थाओं के साथ गणमान्य व्यक्तियों को अपने-अपने क्षेत्रों के ऐसे नर्सिग होम जहां अल्ट्रासाउट के माध्यम से भ्रूण लिंग का परीक्षण किया जाता हो उनकी पहचान करें और कहीं भी नर्सिक होम के पास भू्रंण लिंग मिलने पर तत्काल जिला प्रशासन एवं पुलिस को तत्काल जानकारी उपलब्ध करायें ताकि ऐसे कृत्य करने वाले नर्सिग होमों पर कड़ी कार्यवाही हो सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान में लिंगानुपाल के तहत 1000 पुरूषों पर 899 महिलायें है जो काफी कम है। उन्होने कार्यशाला में भाग लेने वाले सीओ, थानाध्यक्षों से कहा कि इस विषय पर गंभीरता से विचार करें क्षेत्र में अल्ट्रासाउड के माध्यम से भ्रूण लिंग की जांच करने वाले नर्सिग होम मालिक एवं संबंधित डाक्टर के विरूद्व एफआईआर दर्ज करते हुए सुसंगत धाराओं में अधिक से अधिक सजा दिलायें।

इस अवसर पर वात्सल्य लखनऊ से आयी डा0 नीलम सिंह ने कार्यशाला में भाग लेने वाले तहसीलदार सी0ओ0 व थानाध्यक्ष एवं स्वयं सेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों आदि को पीसीपी एनडीटी एक्ट के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि कन्याओं की घटती संख्या को देखते हुए प्रशासन, पुलिस, स्वयंसेवी/समाज सेवी संस्थायें एवं समाज के जागरूक तथा गणमान्य व्यक्ति कन्या बचाओं अभियान के तहत अपनी जिम्मेदारी का ईमानदारी से निर्वहन करें ताकि समाज में कन्या को बचाकर लिंगानुपात बराबर हो सके।

कार्यशाला में अपर पुलिस अधीक्षक ने पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा कि अपने क्षेत्र के सभी नर्सिग होम एवं उनके आस-पास सीसी कैमरे लगवायें और भ्रूण हत्या जैसे कृत्य करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही करें। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एस0के0 रावत ने भी अपने विचार व्यक्त किये तथा जिला प्रोबेशन अधिकारी सुशील कुमार सिंह ने जिलाधिकारी सहित सभी अधिकारियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल