समीक्षा बैठक में सीडीओ ने खंड विकास अधिकारियों के कसे पेंच, 03 पर कार्यवाही

kranti news hardoi , (beauro chief) janardan srivastava :-

हरदोई। मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स द्वारा खण्ड विकास अधिकारियों को एवं अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारियों के साथ आज समीक्षा बैठक की गयी। सीडीओ द्वारा पूर्व निर्धारित एजेण्डा के अतिरिक्त मनरेगान्तर्गत भारत सरकार, राज्य सरकार एवं अन्य स्तरों से प्राप्त संदर्भों के निस्तारण तथा अस्थायी पशु आश्रय स्थलों में अतिरिक्त टीनशेड का निर्माण, एनओएलबी के अन्तर्गत 100 से अधिक लक्ष्य वाले ग्रामों में शून्य एमआईएस की समीक्षा के साथ ही ग्राम निधि प्रथम के अन्तर्गत प्राप्त धनराशि से ग्राम पंचायतों द्वारा कराये जाने वाले कार्यो की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य विभाग के सब सेन्टरों पर पायी गयी कमियों को ठीक कराने, पोषण मिशन के अन्तर्गत तृतीय फेज में चयनित 120 आंगनवाड़ी केन्द्रों की मरम्मत व एम0डी0एम0शेड बनाये जाने की समीक्षा के साथ ही मिशन कायाकल्प के अन्तर्गत तृतीय फेज में चयनित पंचायत भवनों के जीर्णोद्वार एवं नागरिक सुविधायें उपलब्ध कराये जाने के कार्य की समीक्षा करते हुए 31 मार्च तक कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये।

कन्या सुमंगला के अन्तर्गत खण्ड विकास अधिकारियों के स्तर पर लम्बित आवेदन पत्रों के समयबद्ध निस्तारण के साथ ही वृक्षारोपण- 2020-21 के लिये स्थल चयन कर सूचना उपलब्ध कराने के साथ ही एन0आर0एल0एम0 के अन्तर्गत समूह गठन के 2629 लक्ष्य के सापेक्ष 2484 की पूर्ति किये लाने पर अप्रसन्नता व्यक्त हुए लक्ष्य के सापेक्ष समूह गठन के निर्देश दिये गये।
प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा में 3967 लक्ष्य के सापेक्ष 3148 आवास पूर्ण होने के तथा शेष आवास अधूरे होने की ब्लाकवार समीक्षा की गयी तथा अवशेष आवास 15 मार्च तक अनिवार्य रूप से पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये। इसके अतिरिक्त एफ0टी0ओ0 दैनिक समीक्षा कर शत-प्रतिशत एफ0टी0ओ0 जारी कराने के निर्देश दिये गये।
मनरेगा अन्तर्गत सर्वप्रथम विभिन्न स्तरो से प्राप्त लम्बित शिकायतों के समीक्षा करते हुए तत्काल निस्तारण आख्या भिजवाने के निर्देश दिये गये। मानव दिवस सजृन की समीक्षा करते हुए माह मार्च हेतु निर्धारित लक्ष्य 88.27 लाख के सापेक्ष शत-प्रतिशत प्रगति सुनिश्चित करने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारी/अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी को दिये गये।

ससमय भुगतान की समीक्षा करते हुए खराब प्रगति वाले तीन विकास खण्ड कोथावां, बावन एवं भरावन हेतु उत्तदायी कार्मिकों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए विकास खण्ड के पूर्व लेखाकार श्री शिवकुमार, विकास खण्ड बावन के लेखाकार रविनेश कुमार एवं विकास खण्ड भरावन के एपीओ अनुज कुमार श्रीवास्तव का एक दिवस की मानदेय/वेतन काटने के निर्देश दिये गये।
कार्यपूर्णता की समीक्षा करते हुए वित्तीय वर्ष 2016-17 के 46, वित्तीय वर्ष 2017-18 के 341, वित्तीय वर्ष 2018-19 के 4292 कार्यो को 15 मार्च तक प्रत्येक दशा पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये। मुख्य विकास अधिकारी मनरेगा अन्तर्गत स्वीकृत व्यक्तिगत लाभार्थी परक कार्यों को एक सप्ताह में मास्टर रोल जारी करने के निर्देश दिये गये।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल