कबाड़ से जुगाड़, सोनबरसा के विनय ने हेलीकॉप्टर व विजय ने बनाया राकेट लांचर

संवाददाता राम कुमार मिश्रा मोतीगंज गोण्डा

मोतीगंज।। गोंडा।।

बुधवार को कम्पोजिट विद्यालय सोनबरसा बक्सरा आज्ञाराम मनकापुर गोण्डा के कक्षा सात के छात्र विनय कुमार ने सेंठे(सरकंडे) से हेलीकॉप्टर व विजय कुमार भारती ने टिन चद्दर व कबाड़ के गत्ते की मदद से राकेट लांचर का निर्माण किया।
इन दोनों बच्चों ने अपने खाली समय का सदुपयोग करते हुए इन माडलों का निर्माण किया।जिस सरकंडे की मदद से पुराने समय में हम तख्ती पर लिखते थे। उसी सरकंडे का संयोजन कर विनय कुमार ने हेलीकॉप्टर बनाया।इसमें मोटर पंखा आदि लगा कर इसे हेलीकॉप्टर की शक्ल प्रदान किया। दूसरी तरफ विजय ने पुराना गत्ता, टिन चद्दर, पहिया आदि की मदद से राकेट लांचर बनाया।विज्ञान शिक्षक बलजीत सिंह कनौजिया द्वारा बताया गया कि इस राकेट में बेलनाकार टिन चद्दर लगाया जाता है। जो कि आगे की तरफ बंद व पीछे की तरफ खुला होता है। पीछे खुले हुए भाग में माचिस की कुछ तीलियाँ डाल कर जला देते हैं। जैसे ही आग लगती है पीछे की तरफ लपट व धुआँ तेजी से निकलता है। जिस तेजी से धुआँ पीछे की तरफ निकलता है।उसी गति से राकेट लांचर आगे बढ़ता है।
बच्चों के इस कार्य के लिए ग्राम प्रधान विजय चौहान, शिक्षक प्रमोद मौर्य, देवेंद्र प्रताप, सुरेश कुमार व शिक्षिका शताब्दी वर्मा, अमर ज्योति शर्मा, चित्रावती मौर्य अनुराधा मिश्रा व पूनम यादव द्वारा बच्चों की प्रसंशा की गई।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल