UP: नोएडा में हल्दी राम की फैक्टरी में अमोनिया गैस लीक, मची भगदड़; खाली कराई गई बिल्डिंग

नोएडा दिल्ली से सटे नोएडा स्थित एक नामी फैक्टरी में अमोनिया गैस के रिसाव का मामला सामने आया है। इससे यहां पर अफतरातफरी का माहौल है। मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार को नोएडा सेक्टर-65 स्थित हल्दीराम की फैक्टरी में अमोनिया गैस के रिसाव से भगदड की स्थिति पैदा हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस और दमकल विभाग ने पूरी बिल्डिंग को खाली कराया है।
वहीं, हादसे को लेकर नोएडा पुलिस का कहना है कि अमोनिया गैस की चपेट में आया कोई भी शख्स गंभीर नहीं है और स्थिति नियंत्रण में है। पुलिस और दमकल विभाग के आला कर्मचारी मौके पर हैं।

हालात पर काबू पाने के लिए दमकल विभाग की टीम लगातार आसपास के इलाकों में पानी का छिड़काव कर रही है। सावधानी बरतते हुए पुलिस प्रशासन ने पूरी सड़क को खाली करा लिया गया है। बिल्डिंग के आसपास  500 मीटर के इलाके को खाली करा लिया गया है।

ट्रैफिक डायवर्जन किया
नोएडा पुलिस ने ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया है। बैरिकेडिंग लगाकर वाहनों को फैक्टरी के 500 मीटर के दायरे में नहीं आया दिया जा रहा है। 
 
अमोनिया गैस लीक होने का प्रभाव
अमोनिया गैस हवा से हल्की और तेज गंध वाली रंगहीन गैस होती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, अमोनिया की जरा सी गंध शरीर में जाने पर किसी की जान भी जा सकती है। इसके संपर्क में आने से त्वचा की जलन, स्थायी आंख क्षति या अंधापन सहित संक्षारक चोट का कारण बन सकता है

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल