जाने सर्दियों की छु्टियों में कहाॅं-कहाॅं घुमने जा सकते हैं

सर्दियों ने दस्तक दे दी है और मौसम भी सुहाना हो चला है। जल्द ही दिसंबर आने वाला है और इसी के साथ आप सब न्यू ईयर और क्रिसमस को लेकर एक्साइटेड भी हो जाएंगे। सर्दियों के लिए वकेशन प्लान करने का यही सही समय है। हो सकता है कि आप यह प्लान खुद बनाएं या फिर किसी ट्रैवल सर्विस की मदद लें। आपकी कुछ मदद हम भी कर देते हैं। हमने आपके लिए 4 जगह चुनी हैं जहां सर्दियों में घूमने का अनुभव बेहद शानदार होता है। सर्दियों में आप राजस्थान, केरल, गोवा या फिर गुजरात  घूमने का प्लान कर सकते हैं।
इन जगहों पर घूमने का खर्च भी हमने आपके लिए जोड़ दिया है जिसमें ठहरने का खर्च और हवाई यात्रा का खर्च भी शामिल है। हालांकि, इस बजट में कटौती करने का विकल्प आपके पास खुला हुआ है। इतना ही नहीं, इन जगहों पर होने वाली ऐक्टिविटी के बारे में भी जान लीजिए जिसे करने में आपको खूब मजा आएगा। इसके बाद चुनिए अपने विंटर वेकशन के लिए बेस्ट जगह।

पहाड़, बीच, बैकवॉटर्स, केरल में सबकुछ है। यहां घूमने के लिए आप 4 रात और 5 दिन का प्लान बनाएं। इस दौरान आपको कहां-कहां जाना चाहिए, हम आपको बताते हैं। आपकी ट्रिप कोच्चि से शुरु होगी। कोच्चि के बाद आप मुन्नार जाएं। मुन्नार में आपको हरे-भरे चाय के बगान देखने को मिलेंगे। ठिक्कडी के जंगलों में एक रात गुजारिए और एक रात एलेप्पी के बैकवॉटर्स के बीच। किराए पर कैब लेना सुविधाजनक होगा। हालांकि, यह थोड़ा महंगा है। इसके अलावा हर जगह के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट बस या ट्रेन से कनेक्टेड हैं।

गोवा हर किसी का फेवरेट बीच डेस्टिनेसन है। वैसे तो साल भर लोग इस जगह को पसंद करते हैं लेकिन दिसंबर में यहां की रौनक देखते बनती है। इसकी वजह है यहां क्रिसमस और न्यूईयर का जबरदस्त सेलिब्रेशन है। नॉर्थ गोवा और साउथ गोवा घूमने के लिए 1-1 दिन का समय दें। यहां आपको सेल्फ ड्रिवेन कार 1300 रुपये प्रतिदिन पर मिल जाएगी। इसके अलावा यहां किराए पर बाइक भी मिलती है जिसका किराया 800 रुपये प्रतिदिन है। देखिए, यहां घूमने के लिए आपको कहां कितना खर्च करना पड़ेगा। बता दें कि यह सबसे महंगे बजट में से एक है। इसमें कटौती की गुंजाइश हर कदम पर है।

3) राजस्थान

यहां के रेगिस्तान को एक्सप्लोर करने का सबसे अच्छा समय है दिसंबर। आप यहां 5 रात और 6 दिन का प्लान बनाकर जाएं। 2 रात जयपुर में, 1 रात जोधपुर में और 2 रात जैसलमेर में बिताना अच्छा होगा। दिल्ली से जयपुर आप ट्रेन से आसानी से पहुंच सकते हैं। जैसलमेर के रेगिस्तान में कैंपिंग का मजा आप जिंदगी भर नहीं भूल सकेंगे। आपकी यह ट्रिप 61,000 रुपये में आरामदायक तरीके से खत्म हो सकती है। आप अपना बजट अपने हिसाब से लेकर भी चल सकते हैं।

4)  गुजरात

2 रात और 3 दिन इस ट्रिप के लिए ठीक हैं। गुजरात के अन्य हिस्से तो आप कभी भी घूम सकते हैं लेकिन कच्छ का रन घूमने का बेस्ट टाइम दिसंबर ही है। तीन महीने तक चलने वाला रन उत्सव भी इस समय पूरे शबाब पर होता है। हम आपको एक दिन भुज में भी गुजारने की सलाह देंगे। बीच सिटी मांड्वी में गजब का आनंद आएगा। कच्छ में स्टे के लिए आप रन उत्सव का पैकेज ले सकते हैं। इस पैकेज में भुज एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का किराया शामिल है। इसके साथ ही साइट घूमना कॉम्प्लिमेंटरी है।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल