71वां गणतंत्र दिवस / सेना के भीष्मा डी-90 टैंक ने लोगों में जोश भरा, विधानसभा के सामने दिखी मिनी इंडिया की झलक

  • परेड के दौरान विधानसभा के सामने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने ली सलामी
  • चारबाग से परेड शुरू होकर केडी सिंह बाबू स्टेडियम जाकर समाप्त हुई परेड

kranti news lucknow , (reporter) vikram singh :- लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रविवार को हाथों में तिरंगा लिए सेना और स्कूली बच्चों के कदमताल के बीच आसमान से हेलीकॉप्टर से फूलों की बारिश हुई तो फिजा में देशभक्ति के लाखों रंग नजर आए। देशभक्ति के तराने गूंजे और हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा के बीच मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और अन्य नेताओं की मौजूदगी में विधान भवन के सामने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने परेड की सलामी ली। परेड के दौरान देश की सरहदों पर सुरक्षा के लिए तैनात टैंक डी-90 भीष्मा संग 105/37 एमएम लाईट फील्ड गन जब दर्शकों के सामने से गुजरी तो पूरा वातावरण भारत माता की जय के नारों से गूंज उठा।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इस बार 71वें गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान पहली बार यूपी पुलिस की महिला टुकड़ी भी परेड का हिस्सा बनी। इसके साथ ही एटीएस की फाइटर टीम अपने करतबों से लोगों का मन मोहा। इसका नेतृत्व मेजर वात्सल्य तिवारी ने किया। तिवारी पाकिस्तान के खिलाफ हुए युद्ध में हिस्सा ले चुके हैं।

वहीं, नेटवर्क ऑपरेशन सेंटर, इंटिग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल मल्टी-परपज प्लेट फार्म, एकीकृत संचार वाहन ने सेना और इंटीलिजेंस की खुफिया ताकत का एहसास कराया। परेड में नौ राजपूत रेजीमेंट, चार डोगरा रेजीमेंट, 16 जाट रेजीमेंट, केंद्रीय रिर्जव पुलिस बल और सशस्त्र सीमा बल सहित कुल 33 टुकड़ियां शामिल रहीं।  

यूपी पुलिस की महिला विंग पहली बार नजर आयी

यूपी पुलिस की महिला विंग की टुकड़ी पहली बार परेड में नजर आई। 35 पीएसी बटालियन, एटीएस कमांडो दस्ता, राजस्थान आम्रस कांटेविलरी, यूपी होमगार्ड, एनसीसी, नागरिक सुरक्षा संगठन, सैनिक स्कूल और होमगार्ड समेत शहर के कई स्कूली बैंड देशभक्ति गीतों की धुन पर कदमताल करते नजर आए। परेड अपने निर्धारित मार्ग, चारबाग से हुसैनगंज, विधानसभा, हजरतगंज चौराहा होते हुए करीब दोपहर 12 बजे केडी सिंह स्टेडियम पहुंची।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल