राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर 51 जननियों को किटें जिलाधिकारी ने वितरित की

kranti news shahjahanpur , (beauro) uma kant srivastava :- शाहजहाँपुर :– राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में गन्ना शोध संस्थान के सभागार में बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम का आयोजन जिलाधिकारी श्री इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम में 51 नई जननियों की उपयोग की जानी वाली वस्तु किट प्रदान की गयी तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को आगे बढ़ाने हेतु समाज में उच्चकोटि का कार्य करने वाली अनुज्ञा मिश्रा , मधुपाल , काजल यादव , नूर फातिमा को जनपद की ब्रांड एमबेस्डर वनाया गया। प्रभारी चिकित्साधिकारी लोधीपुर डा0 नाजनीन द्वारा अपने चिकित्सालय में नियमित रूप बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम मनाये जाने पर जिलाधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया। अर्धव कल्चर्स सोसाइटी के संयोजक श्री योगेश पाण्डेय को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ में उत्कृष्ट योगदान हेतु समानित किया गया। महिला कल्याण अधिकारी रेखा शर्मा द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर सुन्दर कविता का पाठ किया गया एवं साक्षी द्वारा भावबिभोर कविताओं का पाठ किया गया।
इस मौके पर जिलाधिकारी श्री इन्द्र विक्रम सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि जितने संसाधन अपने लड़के की पढ़ाई लिखाई उसके रोजगार के लिए अवसर जुटाने में खर्च किए हैं । उतने अवसर इतने संसाधन उतनी व्यवस्थाएं हमने अपनी बिटिया के लिए नहीं किया है । कहीं ना कहीं हमारे आपके दिमाग में बात रहती है कि बेटी को एक दिन ब्याह कर दूसरे घर जायेगी दूसरे हमारे और आपके मन में बात रहती है कि बेटियों को सुरक्षित रखना है। हमें लड़कियों की तरफ से ध्यान हटाकर लड़कों की तरफ ध्यान लाने की जरूरत है क्या हमारा बच्चा समय पर घर आ रहा है किन लोगों से उसकी दोस्ती है । तथा वह अपना समय के साथ दिया गया जेब खर्च कहाँ खर्च कर रहा है। जो उसको बाइक दी उससे वह कहां जा रहा है और क्या इस्तेमाल कर रहा है इस बात पर नियंत्रण रखना जरूरी है । जिस दिन लड़कियां अपने पैरों पर खड़ी हो जाएंगी आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो जाएंगी उस दिन वो लड़कों के बराबर आएंगी और उस दिन हमको इस प्रकार का कोई दिवस मनाने की जरूरत नहीं रह जाएगी।
पुलिस अधीक्षक डा0 एस. एस0 चनप्पा ने कहा कि जिन लड़कियो को आज ब्रांड एमबेस्डर वनाया गया है वह लड़किया हमसे किसी भी समय मिलकर सुरक्षा की जरूरत पड़ने पर सुरक्षा की मांग कर सकती है।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी , मुख्य चिकित्साधिकारी , जिला कार्यक्रम अधिकारी सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल