लखनऊ में लगाई गई धारा 144, जानिए क्यों

लखनऊ में लगाई गई धारा 144, जानिए क्यों

kranti news lucknow , (reporter) vikram singh :- कमिश्नरी प्रणाली लागू होने के बाद पुलिस ने पहली बार शनिवार को लखनऊ नगर क्षेत्र में धारा 144 लागू की। कमिश्नर ऑफ पुलिस सुजीत पाण्डेय ने बताया कि आगामी दिनों में गणतंत्र दिवस, डिफेंस एक्सपो 2020 व कतिपय संगठनों द्वारा नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 के विरोध में किए जा रहे विरोध के चलते शांति व्यवस्था में प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है। इसके मद्देनजर धारा 144 लागू कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि धारा 144 लागू होने के बाद से किसी भी तरह के प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी।

वहीं, कड़ाके की ठंड और घने कोहरे के बीच नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में घंटाघर में महिलाओं का प्रदर्शन दूसरे दिन (शनिवार) भी जारी रहा। चंद महिलाओं के साथ शुरू हुए प्रदर्शन में सैकड़ों महिलाएं शामिल हो गई। प्रदर्शनकारी महिलाओं का कहना है कि जब तक नागरिकता संशोधन कानून वापस नहीं होगा उनका प्रदर्शन जारी रहेगा। वहीं, देर रात प्रदर्शनकारी महिलाओं के लिए लाया जा रहा कंबल, पानी की बोतले और खानें के पैकेट पुलिस ने जब्त कर लिए।

घंटाघर पर घने कोहरे में रात भर महिलाएं खुले आसमान के नीचे भारत माता की जय नारों के साथ जमी रहीं। वहीं, प्रशासन की ओर से घंटाघर की बिजली काटे जाने पर महिलाओं ने रोष जाहिर किया। हुसैनाबाद की किश्वर ने बताया कि नागरिकता संशोधन कानून से अगर किसी को कोई फर्क नहीं पड़ेगा तो फिर इस कानून की जरूरत क्या हैं? आफरीन ने कहा कि संविधान ने सभी धर्मों को बराबर का हक दिया है।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल