WHATSAPP में खुद गायब होने वाले मैसेज का फीचर! ऐसे करेगा काम

kranti news desk :- WhatsApp में खुद गायब होने वाले मैसेज का फीचर! ऐसे करेगा काम

खुद से गायब होंगे WhatsApp के मैसेज.
ग्रुप के लिए टेस्टिंग किया जा रहा है ये फीचर.
इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp में Disappearing Messages फीचर आने वाला है. काफी समय से इसकी टेस्टिंग की जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक इस फीचर को फिलहाल ग्रुप के लिए दिया जाएगा.

एंड्रॉयड के लिए दिए जाने वाले WhatsApp Beta वर्जन 2.19.348 में delete message का फीचर देखा गया है और ये iOS के बीटा वर्जन में पहले से ही दिया गया है. लेकिन समझने की जरूरत ये है कि आखिर ये Disappearing Messages फीचर का क्या करता है.

WhatsApp का एक फीचर है Delete for everyone – इस फीचर के तहत आप भेजे हुए मैसेज को कुछ समय के बाद तक रिकॉल कर सकते हैं.
लेकिन Disappearing Messages का फीचर इससे अलग है. इसके तहत एक टाइम फ्रेम में भेजे गए मैसेज खुद से गायब हो जाएंगे.

WhatsApp की खबरों का ट्रैक रखने वाले ब्लॉग WABetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस फीचर को खास कर ग्रुप मैसेज के लिए लाया जा रहा है. इसका मकसद ग्रुप कॉन्वर्सेशन में ज्यादा मैसेज को डिलीट करके स्टोरेज बचाने का हो सकता है. ये फीचर ग्रुप चैट्स के लिए होगा और इसे ग्रुप ऐडमिनिस्ट्रेटर ही ऐक्सेस कर सकते हैं. एक बार ग्रुप ऐडमिन सेटिंग्स में जा कर इसे सभी के लिए अप्लाई कर दें तो ग्रुप चैट्स तय समय के बाद खुद से डिलीट होने लगेंगे.

WABetainfo की रिपोर्ट में एक स्क्रीनशॉट लगाया गया है जहां इस फीचर को देखा जा सकता है. डिलीट मैसेज के लिए आप घंटे, दिन, हफ्ते, महीने और साल तय कर सकते हैं – इनका ऑप्शन दिया जाएगा. सेट करने के बाद मैसेज खुद ब खुद गायब हो जाएंगे. फिलहाल ये साफ नहीं है कि ये फीचर कंपनी फाइनल बिल्ड में कब देगी.

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल