हांगकांग में क्रिसमस से शुरू हुए विरोध प्रदर्शन जारी, पुलिस का लाठीचार्ज, फ‍िर बिगड़े हालात

kranti news beauro hongkong :- हांगकांग, रायटर। हांगकांग में गुरुवार को भी आंदोलन जारी रहा। सैकड़ों लोकतंत्र समर्थक आंदोलनकारियों ने महानगर के शॉपिंग मॉल के सामने से जुलूस निकाला और वहां होने वाला कारोबार बाधित किया। आंदोलनकारियों ने ऐसा टूरिस्ट डिस्टिक्ट में एक मॉल को सील करने के पुलिस के कदम के खिलाफ किया। क्रिसमस पर इस मॉल में बवाल होने से पुलिस ने इसे सील कर दिया था। बवाल के दौरान एक नौजवान मॉल में गिरकर घायल हो गया था।

क्रिसमस के मौके पर मंगलवार को आंदोलनकारियों ने पूरे महानगर के शॉपिंग मॉल पर प्रदर्शन आयोजित किए थे। कई इलाकों में पुलिस ने जब आंदोलनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े तो वे हिंसक हो उठे। इसके बाद से शॉपिंग मॉल के बाहर प्रदर्शन जारी हैं। इन प्रदर्शनों को देखते हुए पुलिस ने शॉपिंग सेंटरों के इर्द-गिर्द सुरक्षा और गश्त बढ़ा दी है। सैंडी नाम के युवा आंदोलनकारी ने बताया कि क्रिसमस पर आंदोलन का मकसद लोगों को यह दिखाना था कि त्योहार पर वे अपना लक्ष्य भूले नहीं हैं, लोकतंत्र की मांग उनका सबसे पहला लक्ष्य है।

हालांकि, पुलिस ने आंसू गैस के गोले और लाठी चलाकर टकराव का माहौल बना दिया जिससे जनसामान्य को परेशानी हुई। करीब सात महीने के आंदोलन के दौरान पुलिस ने दर्जनों बार इस तरह से माहौल बिगाड़ा है। शांतिपूर्वक आंदोलन कर रहे लोगों पर बल प्रयोग किया जिससे हालात बिगड़े। जबकि पुलिस ने कहा है कि हालात बिगड़ते देख उसने न्यूनतम बल का प्रयोग किया। शॉपिंग सेंटर जाने वाले लोगों को रोका जा रहा था और वहां के कारोबार को बाधित किया जा रहा था। 

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल