किराए पर रहने वालों के लिए बदला AADHAAR CARD में एड्रेस चेंज कराने से जुड़ा नियम

kranti news delhi , ( state head ) nikita negi :- UIDAI ने किराए पर रहने वालों के लिए आधार से जुड़ा नियम आसान कर दिया है. अब किसी जरूरी डॉक्यूमेंट में परमानेंट एड्रेस दिए बिना आधार पर अपना पता बदलाव सकते हैं. अगर आसान शब्दों में कहें तो अब भी सेल्फ डिक्लेरशन के जरिए आसानी से पता बदलवाया जा सकेगा. यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) आपसे सेल्फ डिक्लेरशन लेकर ही आपके आधार पर पता बदल देगी. आपको बता दें कि बीते काफी समय से इसकी मांग की जा रही थी कि सरकार सेल्फ डिक्लेरशन के जरिए पता बदलवाने और बैंक में खाता खुलवाने को मंजूरी दे. ऐसे में इस फैसले से माइग्रेंट कार्डधारकों को सबसे ज्यादा फायदा होगा.

आइए आपको बताते हैं आधार में रेंट एग्रीमेंट अपडेट करने का प्रोसेस..
अगर आपका आधार आपके मोबाइल से लिंक है तो आप UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in से अपने एड्रेस को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हो. अगर आपका आधार से मोबाइल लिंक नहीं है तो आप ऑफलाइन यानी आधार सेंटर जाकर भी आधार में एड्रेस अपडेट कर सकते हो.

आधार में अपना रेंट एग्रीमेंट के जिरए बदलने के लिए आपको अपने रेंट एग्रीमेंट को पहले स्कैन करना होगा. इसके बाद उस डॉक्यूमेंट का पीडीएफ बनाकर अपडेट आधार की वेबसाइट पर अपडेट करना होगा. ऐसे करें Aadhaar Card Address Update

स्टेप-1 सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक साइट https://uidai.gov.in/ पर जाना है.
स्टेप-2 इसके बाद होमपेज पर नजर आ रहे एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) पर क्लिक करें.स्टेप-3 नई विंडो में अपडेट एड्रेस पर क्लिक करें.
स्टेप-4 आधार कार्ड नंबर डालकर लॉग-इन करें.
स्टेप-5 इसके बाद आपको मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा.
स्टेप-6ओटीपी दर्ज कर पोर्टल पर जाएं.

दूसरा तरीका- UIDAI की वेबसाइट या आधार सेंटर से आधार अपडेशन या करेक्‍शन फॉर्म लेना होगा. यह फॉर्म वेबसाइट पर के डाउनलोड सेक्शन में मिलेगा. इसमें सभी जरूरी डिटेल्‍स भरकर सेंटर पर संबंधित व्‍यक्ति को देना होगा.

साथ ही फॉर्म पर आपको जिस डिटेल को अपडेट करवाना चा‍हते हैं उसका उल्‍लेख करना होगा. साथ ही आधार कार्ड की फोटोकॉपी समेत पैन कार्ड, वोटर कार्ड या पासपोर्ट की फोटोकॉपी देनी होगी.

आधार सेंटर पर जाकर आप नाम, पता, जन्‍मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, फोटो व बायोमेट्रिक डिटेल्‍स (फिंगर प्रिन्‍ट व आंख की पुतली की इमेज) अपडेट करवा सकते हैं.

नाम, पता, लिंग (जेंडर), ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर जैसी डिटेल को अपडेट कराने के लिए अब 50 रुपये वसूले जाएंगे. पहले इसकी फीस 25 रुपये थी. उंगली के निशान और आंखों की पुतली जैसे बायोमेट्रिक ब्योरे को अपडेट कराने के लिए भी अब 50 रुपये की फीस लगेगी. इस चार्ज में टैक्स शामिल हैं.

Translate »
क्रान्ति न्यूज लाइव - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल