मुख्य चिकित्सा अधिकारी को ‘टीका’ लगा परखी तैयारी

एडीएम प्रशासन, एस.पी और सीएमओ ने परखी ड्राई रन की गुणवत्ता

जनपद में 22 जगहों पर आयोजित हुए 42 टीकाकरण सत्र

शाहजहांपुर, 11 जनवरी 2021 सोमवार को जनपद में जल्द शुरू होने वाले कोविड-19 टीकाकरण को शत प्रतिशत सफल बनाने के लिए शासन के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोमवार को दोबारा ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) किया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रथम ड्राई रन 5 जनवरी को किया गया था। सोमवार को दूसरा व अंतिम ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) किया गया। इसी क्रम में द्वितीय ड्राई रन का शुभारम्भ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.एसपी गौतम एवं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. लक्ष्मण सिंह द्वारा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जली कोठी शाहजहांपुर में किया गया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन के दौरान किसी तरह की कोई भी कमी न होने पाए, इसलिए शासन के निर्देशानुसार प्रदेश के समस्त जनपदों में दो बार ड्राई रन किया गया। प्रथम ड्राई रन 5 जनवरी को जिले के तीन शहरी और तीन ग्रामीण कुल 6 स्थानों पर 12 सत्रों को आयोजित करके किया गया और सोमवार को दूसरा व अंतिम ड्राई रन जनपद के 22 स्थानों पर 42 सत्रों पर किया गया । शासन के निर्देशानुसार प्रदेश के समस्त जनपदों में आयोजित होने वाले सभी टीकाकरण सत्रों पर आयोजित किया गया । इसी क्रम में जनपद में 22 जगहों पर 42 सत्रों का आयोजन किया गया । जिसमें 20 जगह पर दो-दो तथा दो जगह पर एक- एक सत्र आयोजित हुआ | प्रत्येक सत्र में 6 सदस्यीय टीमों द्वारा टीकाकरण का कार्य किया गया । टीम में सुरक्षाकर्मियों सहित स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया । शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जली कोठी पर आयोजित सत्रों का निरीक्षण एडीएम प्रशासन रामसेवक द्विवेदी, एसपी सिटी संजय कुमार द्वारा किया गया । एडीएम प्रशासन द्वारा समस्त कार्यकर्ताओं व लाभार्थियों को अंदर जाने से पहले अपने पैरों को पांवदान पर ठीक से साफ करने के निर्देश दिए हैं ताकि किसी तरीके से कोई धूल मिट्टी अंदर न पहुंचे। उन्होंने समस्त कर्मचारियों को दोनों हाथों में ग्लब्स पहनने के निर्देश दिए हैं । उन्होंने देखा मोबाइल पर कार्य करने वाली एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता एक हाथ में ग्लब्स नहीं पहने थी क्योंकि ग्लब्स से मोबाइल का टच काम नहीं कर रहा था जिस पर उन्हेंने उसे उस हाथ में भी ग्लब्स पहनने का निर्देश दिया साथ ही उस उंगली के आगे से थोड़ा सा ग्लब्स काट कर कर मोबाइल चलाने की सलाह दी।
इसके बाद मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, एडीएम प्रशासन एवं एसपी सिटी द्वारा शहर के निजी सत्यानंद हॉस्पिटल में आयोजित दो सत्रों का भ्रमण किया गया । जहां पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एस.पी गौतम ने एक लाभार्थी के रूप में रोल प्ले करके खुद का टीकाकरण कराया। जिसमें सुरक्षाकर्मी के द्वारा लिस्ट में नाम मिलान करके अन्दर प्रवेश दिया गया उसके बाद स्वास्थ्य कार्यकर्ता नीलू गुप्ता द्वारा आईडी का सत्यापन करके अमिता गुप्ता द्वारा टीकाकरण किया गया । इस पूरे पूर्वाभ्यास में सभी कार्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा समस्त प्रक्रिया को बहुत अच्छे से संपन्न किए गए | जिस पर एडीएम प्रशासन और एसपी सिटी द्वारा सराहना की गयी । इसके बाद समस्त अधिकारियों द्वारा मेडिकल कॉलेज शाहजहांपुर का भ्रमण किया गया । दोनों सत्रों पर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त मिली । एडीएम प्रशासन ने कहा कि कोविड -19 टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा बेहतर तरीके से लोगों को ट्रेंड किया गया । किसी तरीके की कोई गलती होने की संभावना नहीं है ।

Translate »
क्रान्ति न्यूज लाइव - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल