सड़कों के गढ्ढों को तुरन्त ठीक करें ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सके : जिलाधिकारी सविन बंसल

ऐजाज हुसैन ब्यूरो चीफ उत्तराखंड

हल्द्वानी। कैम्प कार्यालय हल्द्वानी में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक लेते हुए जिलाधिकारी सविन बंसल ने सड़क दुर्घटनाओं को न्यून करने हेतु दुघर्टना सम्भावित स्पाॅटों की सर्वे कर प्राथमिकता निर्धारित करते हुए उनके निराकरण का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये ताकि उनको ठीक करने हेतु धनराशि अवमुक्त की जा सके। उन्होंने सड़क महकमे के अधिकारियों को निर्देश दिये की वे सड़कों के गढ़ढ़ों को तुरन्त ठीक करें ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सके। जपनद में 07 सड़क दुर्घटना ब्लैक स्पाॅट चिन्हित हैं। जिस पर अधीक्षण अभियंता ने बताया कि टांडा मल्लू में सड़क का चौड़ीकरण एवं क्रैश बैरियर कार्य प्रगति पर है कार्य पूर्ण होते ही ब्लैक स्पाॅट का स्थाई समाधान हो जायेगा तथा पीरूमदारा सड़क ब्लैक स्पाॅट के चौड़ीकरण में 22 पेड़ आ रहे हैं जिसके कटान हेतु वन विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है साथ ही चौड़ीकरण में आ रहें विद्युत पोलों को भी विस्थापित करने हेतु विद्युत विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है दोनों विभागों द्वारा सर्वे कर लिया गया है, स्वीकृत मिलते ही कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि जनपद में 333 सड़क दुर्घटना सम्भावित स्थल चिन्हित किये गये हैं जिसमें से 133 स्थलों पर कार्य कर दुर्घटना मुक्त कर लिया गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने प्राथमिकता के आधार पर शेष दुर्घटना सम्भावित चिन्हित स्थलों का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये ताकि उनमें कार्यों हेतु धनराशि उपलब्ध कराकर दुर्घटना मुक्त किया जा सकें। उन्होंने समिति के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे ब्लैक स्पाॅट अथवा दुर्घटनाओं सम्भावित स्थलों में कार्य के उपरान्त संयुक्त सर्वे कर उन्हें ब्लैक स्पाॅट अथवा दुर्घटना सम्भावित स्थल सूची से हटाने की कार्यवाही भी की जाये। जिलाधिकारी ने आरटीओ व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये की यातायात सुचारू करने व दुर्घटना रोकने हेतु रोड फर्नीचर की आवश्यकता है तो प्रस्ताव प्रस्तुत करें।
जिलाधिकारी ने परिवहन व पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे प्रर्वतन कार्यों में तेजी व सख्ती लाये ताकि ओवर लोडिंग, नशे में वाहन चलाने पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगाकर दुर्घटनाओं को रोका जा सके। उन्होंने सड़कों का रोड सेफ्टी आॅडिट भी कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी श्री बंसल ने जनपद में मानक अनुसार ट्रामा सेन्टर खोलने हेतु सचिव स्वास्थ्य को स्थान एवं पद स्वीकृत करने हेतु पत्र लिखने के निर्देश आरटीओ को दिये। जिलाधिकारी ने जनपद में टू-व्हीलर ऐम्बुलेस संचालित करने का सुझाव भी दिया इस हेतु उन्होंने आरटीओ व एआरटीओ को सर्वे व वार्ता कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये।
बैठक में अपर जिलाधिकारी एसएस जंगपांगी, आरटीओ राजीव मेहरा, आरटीओ प्रर्वतन नन्द किशोर, पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियंता ओम प्रकाश, एआरटीओ विमल पाण्डे सहित सम्बन्धित अधिकारी मौजूद थे।

Translate »
क्रान्ति न्यूज लाइव - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल