टेक्सासः हैकरों ने नेटवर्क में सेंध लगाने के लिए सॉफ्टवेयर कंपनी का किया इस्तेमाल

टेक्सास की ‘सोलर विंड्स’ सॉफ्टवेयर कंपनी के बारे में आज से एक सप्ताह पहले दुनिया में कुछ लोग ही जानते थे लेकिन एक नए खुलासे ने विभिन्न देशों की सरकारों में इसके कई हाई-प्रोफाइल ग्राहकों और फार्च्यून 500 कंपनियों को चौकन्ना कर दिया है। 

दरअसल, यह खुलासा हुआ है कि साइबर जासूसों ने कंप्यूटर नेटवर्क में सेंध लगाने के लिए महीनों तक गुपचुप तरीके से सोलर विंड्स सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया। 
दुनिया भर में निजी कंपनियों तथा सरकारी एजेंसियों को अहम कंप्यूटर नेटवर्क निगरानी सेवाएं मुहैया कराने वाली इस कंपनी के बारे में खुलासा करते हुए बेयर्ड के विशेषज्ञ रॉब ओलिवर ने कहा कि आईटी कर्मी अपने पूरे करियर में सोलर विंड्स के बारे में नहीं सुन सकते हैं।  लेकिन मैं आपको गारंटी देता हूं कि आपका आईटी विभाग इस बारे में जानेगा।  अब काफी संख्या में लोग भी इस बारे में जानते हैं लेकिन अच्छे रूप में नहीं। 
कंपनी ने रविवार को अपने करीब 33,000 ग्राहकों को इस बारे में सतर्क करना शुरू किया था कि एक बाहरी देश, जिसके व्यापक रूप से रूस होने का संदेह है, ने इसके मुख्य उत्पाद ओरियन के कुछ अद्यतन प्रारूप में सेंध लगाने का एक रास्ता तलाश लिया है। यह सॉफ्टवेयर, जो कंप्यूटर नेटवर्क और सर्वर की निगरानी करने में मदद करता है, सूचना चुराने के लिए एक जासूसी औजार बन गया है। 

सोलर विंड्स के ग्राहकों में शामिल कैलिफोर्निया के एक प्रमुख साइबर सुरक्षा फर्म फायर आई ने इस जासूसी का सबसे पहले पता लगाया। फायर आई ने इस महीने की शुरूआत में खुलासा किया था कि उसके कंप्यूटरों में साइबर सेंधमारी की गई।

One thought on “टेक्सासः हैकरों ने नेटवर्क में सेंध लगाने के लिए सॉफ्टवेयर कंपनी का किया इस्तेमाल

Comments are closed.

Translate »
क्रान्ति न्यूज लाइव - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल