काम की खबर: क्या आप जानते हैं आधार कार्ड से जुड़ी इन खास सुविधाओं के बारे में?

आधार कार्ड प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह केवल एक दस्तावेज ही नहीं है, बल्कि पहचान पत्र है। किसी भी वित्तीय लेनदेन और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार बेहद जरूरी है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार से जुड़ी सेवाएं देखने वाली अथॉरिटी है। नागरिकों के हित के लिए यूआईडीएआई समय-समय पर महत्वपूर्ण जानकारी देता रहता है। आधार से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जिनके बारे में नागरिकों को पता नहीं होता। आइए जानते हैं कुछ ऐसी की काम की बातें।

मुफ्त है आधार का पंजीकरण 
नागरिकों के लिए आधार कार्ड का पंजीकरण एकदम मुफ्त है। इसके लिए यूआईडीएआई ने गुरुवार को एक ट्वीट भी किया और बताया कि आधार कार्ड का पंजीकरण फ्री है और आधार को अपडेट कराने के लिए शुल्क पहले से तय किए गए हैं। इसलिए यदि कोई आपसे अतिरिक्त राशि मांगता है, तो आप 1947 पर कॉल कर उसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त नागरिक uidai.gov.in पर भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। 

यूआईडीएआई ने कहा कि आधार में बायोमीट्रिक अपडेट करवाने के लिए आपको 100 रुपये का चार्ज देना होगा। वहीं सिर्फ डेमोग्राफिक डिटेल में बदलाव करने के लिए आपको सिर्फ 50 रुपये का भुगतान करना होगा।

24 घंटे उपलब्ध है सुविधा
मालूम हो कि 1947 एक आधार हेल्पलाइन नंबर है। यह टोल फ्री है। इस नवबर पर इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम (IVRS) सपोर्ट 24×7 उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त इसपर आपको आधार संबंधी प्रश्नों के जवाब भी मिल जाएंगे। 

चुटकियों में बनवा सकते हैं PVC आधार कार्ड
पिछले साल तक पॉलिविनाइल क्लोराइड (PVC) कार्ड पर आधार कार्ड का प्रिंट मान्य नहीं था लेकिन अब सरकार ने लोगों की जरूरतों को सुविधा को देखते हुए PVC कार्ड पर आधार कार्ड प्रिंट कराना वैध कर दिया है। खुद यूआईडीएआई ने यह सुविधा दे दी है। आप आधार कार्ड की वेबसाइट से अपने लिए ही नहीं, बल्कि पूरे परिवार के लिए PVC आधार कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं।

PVC आधार कार्ड की खासियत
सबसे पहले आपको बता दें कि PVC आधार कार्ड, एटीएम वाले कार्ड की तरह ही है। ऐसे में पानी से खराब होने या टूटने का डर नहीं रहेगा। इसके अलावा नए PVC आधार कार्ड में कई नए सिक्योरिटी फीचर्स दिए गए हैं।

PVC कार्ड पर आधार को प्रिंट करवाने और घर तक मंगवाने के लिए आपको महज 50 रुपये का शुल्क देना होग। आप जितने लोगों का PVC आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं, उतने लोगों के लिए आपको फी जमा करनी होगी। यदि आपके परिवार में पांच लोग हैं तो आपको 250 रुपये का शुल्क अदा करना होगा।

घर बैठे लें अपॉइंटमेंट आधार जारी करने वाली संस्था  UIDAI आपको फ्री में ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने की सुविधा देती है। यानी आप घर पर ही आधार कार्ड बनवाने के लिए सेवा केंद्रों पर की अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप कैसे अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।

ऐसे लें अपॉइंटमेंट 
– ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के लिए आपको सबसे पहले UIDIA की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा। 
– वेबसाइट पर जाकर आपको ‘My Aadhaar’ टैब पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको बुक एन अपॉइंटमेंट का एक विकल्प मिलेगा।
– इसपर जाने के बाद आपको सिटी लोकेशन का एक और विकल्प मिलेगा, जिसमें से आपको शहर का चयन करना होगा। 
शहर चुनने के बाद ‘प्रोसेस्ड टू बुक एन अपॉइंटमेंट’ पर क्लिक करें।
– अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा, जिसमें तीन ऑप्शन होंगे- न्यू आधार, आधार अपडेट और मैनेज अपॉइंटमेंट। अपनी आवश्यकता के अनुसार आप इनमें से कोई विकल्प चुन सकते हैं।
– उचित विकल्प चुनने के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड और ओटीपी डालना होगा, जिसके बाद आपकी एप्लीकेशन वेरीफाई होगी। इस दौरान आपको अपॉइंटमेंट के लिए टाइम स्लॉट भी चुनना होगा। ये सब करने के बाद इसे सबमिट कर दें।

Translate »
क्रान्ति न्यूज लाइव - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल