नैनीताल : गर्भवती महिलाओं को प्रसव हेतु अस्पतालों तक लाने के लिए डोली व्यवस्था, जिलाधिकारी ने स्वीकृत की 10 लाख की धनराशि

ऐजाज हुसैन ब्यूरो चीफ उत्तराखंड

नैनीताल। जिलाधिकारी सविन बंसल ने पहाड़ी विकास खण्डों के ग्रामीण क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं को प्रसव हेतु डोली से सड़क अथवा चिकित्सालय तक लाने हेतु डोली व्यवस्था के लिए 10 लाख रूपये की धनराशि अवमुक्त की है।
सड़क से दूरस्थ गांव में जिलाधिकारी द्वारा कैम्प लगाये जाते हैं ताकि दूरस्थ गांव के लोगों से उनका दोतरफा संवाद कायम हो सके। इसके अलावा इन शिविरों के माध्यम से अति कुपोषित बच्चे भी चिन्हित हुये, जिन्हें जिलाधिकारी सविन बंसल ने इलाज के लिए राजधानी देहरादून के अस्पतालों में इलाज हेतु भिजवाया।
जिलाधिकारी सविन बंसल ने बताया कि प्रसव वेदना की उन ग्रामीण महिलाओं का दर्द भी सालता है जिन्हें अस्पताल में प्रसव कराने के लिए गांव अथवा परिवार के लोग रातबिरात डोली में लेकर सड़क हैड या अस्तपाल पहुंचते हैं। इस संघर्ष में कभी-कभी जच्चा तथा बच्चा को जान से भी हाथ धोना पड़ता है। इस समस्या एवं इस कार्य की संवेदनशीलता पर मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुये जिलाधिकारी सविन बंसल ने जनपद के पर्वतीय इलाकों के विकास खण्डों धारी, रामगढ़, ओखलकांडा, बेतालघाट व भीमताल के ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए अस्पतालों तक लाने के लिए डोली व्यवस्था हेतु 10 लाख की धनराशि स्वीकृत कर दी है।
जिलाधिकारी सविन बंसल द्वारा यह धनराशि मुख्य चिकित्साधिकारी को जारी की गई है। जारी धनराशि में से तात्कालिक व्यवस्था हेतु 75-75 हजार रूपये एमओआईसी केे निर्वतन में रखी गई है ताकि पर्वतीय क्षेत्रों कीे गभर्वती महिलाओं को डोली से लाने वाले लोगों को तुरन्त डोली व्यवस्था की धनराशि का भुगतान दो हजार रूपये प्रति डोली बिना किसी विलम्ब के हो जाए। बताते चलें कि एनएचएम के तहत जनपद में केवल 60 डोलियों की व्यवस्था के लिए ही धनराशि स्वीकृत है लेकिन प्रसव की संवेदनशीलता को दृष्टिगत रखते हुये जिलाधिकारी ने लगभग 500 डोलियों के लिए 10 लाख धनराशि अवमुक्त कर दी है। उन्होंने कहा कि ताकि गर्भवती महिलाओं को त्वरित डोली व्यवस्था का भुगतान कराने की जिम्मेदारी सम्बन्धित चिकित्साधिकारी की होगी।

One thought on “नैनीताल : गर्भवती महिलाओं को प्रसव हेतु अस्पतालों तक लाने के लिए डोली व्यवस्था, जिलाधिकारी ने स्वीकृत की 10 लाख की धनराशि

Comments are closed.

Translate »
क्रान्ति न्यूज लाइव - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल