केनरा सहित देश के कई बैंकों में हुआ ₹1200 करोड़ का फ्रॉड, CBIने दर्ज की FIR

Do Study In Fraud Analyst - फ्रॉड एनालिस्ट की करें पढ़ाई | Patrika News

CBI ने आज दिल्ली की अमीरा प्योर फूड्स प्राइवेट लिमिटेड और इसके शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ FIR दर्ज की है. इसमें कंपनी के प्रोमोटर करण चनाना और प्रबंध निदेशक रोजश अरोड़ा का भी नाम शामिल है. कंपनी व इसके अधिकारियों पर केनरा बैंक समेत दर्जनभर बैंकों पर 1,200 करोड़ रुपये के फ्रॉड का मामला सामने आया है. केनरा बैंक की शिकायत पर सीबीआई ने FIR दर्ज किया और इसके बाद दिल्ली-एनसीआर के 8 ठिकानों पर छापेमारी भी की है.

FIR में एमडी राजेश आरोड़ा, निदेशक करण चनाना, अपर्णा पूरी और जवाहर कपूर, पूर्व निदेशक अनिता डियांग और फाइनेंस हेड अक्षय श्रीवास्तव का नाम है. 27 साल पुरानी यह कंपनी बासमती समेत अन्य किस्म के चावल का निर्यात करती है. फ्रॉड का यह मामला पिछले साल 22 मई को एक फॉरेन्सिक ऑडिट में सामने आया. ​रिपोर्ट में कहा गया है इन आरोपियों ने अकांउट में हेरफेर की है और बैंक से फंड प्राप्त करने के लिए डॉक्युमेंट्स में भी गड़बड़ी की है.

रिपोर्ट में निदेशकों, प्रोमोटरों और अन्य शीर्ष ​अधिकारियों पर अनियमितताओं के अलावा चीटिंग, फ्रॉड, फंड्स की हेराफेरी, स्टॉक में हेरफेर, फंड का डाईवर्जन और आपराधिक साजिश का अरोप है. ​रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अमरी इंडिया अमीरा मॉरीशस की ही एक सब्सिडियरी कंपनी है. इसकी मालिकाना हक अमीरा नेचर फूड्स लिमिटेड के पास है, जाकि ​ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में रजिस्टर्ड है और इसका हेडक्वॉर्टर दुबई में है

One thought on “केनरा सहित देश के कई बैंकों में हुआ ₹1200 करोड़ का फ्रॉड, CBIने दर्ज की FIR

Comments are closed.

Translate »
क्रान्ति न्यूज लाइव - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल