सवा माह में मात्र 31 प्रतिशत हुई धान की खरीद

दिव्य प्रकाश तिवारी ‘चमन’ जिला जुर्म संवादाता

Paddy purchase will start from October 1 preparations are fast - 1 अक्टूबर  से शुरू होगी धान खरीद, तैयारियां तेज

बलरामपुर। जिले में सवा माह में मात्र 31 प्रतिशत धान की खरीद हुई है। जिले भर में सिर्फ 678 किसानों ने ही सरकारी क्रय केंद्रों पर धान बेचा है। किसानों ने सरकारी क्रय केंद्रों पर धान खरीद में नमी के नाम पर अधिक कटौती व मनमानी का आरोप लगाया है। तौल में अधिक कटौती को लेकर किसानों में भारी आक्रोश है। प्रशासन की लापरवाही के चलते किसानों को बिचौलियों के हाथ अपनी उपज औने-पौने दामों में बेचनी पड़ रही है।
किसान बच्चा राम, राम समुझ, दुलारे, बलदेव, शिव प्रसाद व शिव कुमार आदि ने आरोप लगाया है कि धान खरीद में सरकारी क्रय केंद्रों पर नमी के नाम पर निर्धारित मात्रा से अधिक की कटौती की जा रही है। क्रय एजेंसियां धान खरीद में मनमानी कर रहे हैं। जिसके चलते किसानों को अपनी उपज बिचौलियों के हाथ औने-पौने दामों में बेचना पड़ रहा है।
इन लोगों ने डीएम से मांग किया है कि नमी के नाम पर अधिक कटौती न की जाए जिससे किसानों को अपनी उपज का भरपूर लाभ मिल सके। डिप्टी आरएमओ नरेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि जिले में अब धान खरीद में तेजी आ गई है। छोटे व मझोले किसानों से अधिक से अधिक धान खरीद करने का सभी क्रय एजेंसियों को निर्देश दिया गया है।

Translate »
क्रान्ति न्यूज लाइव - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल