ब्रिटेन में लगेंगे 21 सिख योद्धाओं के स्टेच्यू, जानिए उनकी स्‍टोरी

लंदन से 114 मील की दूरी पर सेंट्रल इंग्लैंड में है शहर वोल्वरहैम्पटन. सिखों की अच्छी तादाद वहां रहती है, एक बड़ा गुरुद्वारा भी है. अब उस गुरुद्वारे के बाहर सारागढ़ी के 21 सिख योद्धाओं की मूर्तियां लगेंगी. 

लंदन: लंदन (London) से 114 मील की दूरी पर सेंट्रल इंग्लैंड में है शहर वोल्वरहैम्पटन (Wolverhampton). सिखों की अच्छी तादाद वहां रहती है, एक बड़ा गुरुद्वारा भी है. अब उस गुरुद्वारे के बाहर सारागढ़ी के 21 सिख योद्धाओं की मूर्तियां लगेंगी. अगर आपने अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की मूवी ‘केसरी’ देखी होगी तो आपको समझ आ जाएगा कि सारागढ़ी के ये योद्धा कौन हैं, जिनकी मूर्तियां लंदन में लगने जा रही हैं.

सारागढ़ी के 21 सिख योद्धाओं की कहानी
आपको ये जानकर हैरत में पड़ जाएंगे कि पूरा इंग्लैंड हर साल 12 सितम्बर को इन 21 सिख योद्धाओं के सम्मान में हर साल ‘सारागढ़ी डे’ मनाता है. एक तरह से उनका साम्राज्य को बचाने के लिए आज तक धन्यवाद देता है. हवलदार ईश्वर सिंह की अगुवाई में सारागढ़ी की ये लड़ाई 12 सितम्बर 1897 को लड़ी गई थी. ब्रिटिश भारत और अफगानिस्तान की सीमा पर अंग्रेजों के 2 किलों के बीच एक चौकी थी सारागढ़ी, जो दोनों किलों के बीच कम्युनिकेशन का काम करती थी. अचानक एक दिन उस चौकी पर 10,000 से अधिक अफगानों ने हमला बोल दिया.

जबकि उस वक्त इस चौकी पर केवल 21 सैनिक थे, उन किलों को बचाने के लिए उन अफगानियों को देर तक रोके रखने का काम इन 21 सिख सैनिकों ने किया, घंटों तक उनको रोके रखा और अपनी जान गंवा दी. हजारों अफगानियों को इन 21 ही सैनिकों ने मार गिराया था. फिल्म ‘केसरी’ में हवलदार ईश्वर सिंह का रोल अक्षय कुमार ने किया था. अंग्रेजी सेना की 36वीं सिख रेजीमेंट के इन 21 बहादुर सिपाहियों को उन दिनों मृत्योपरांत परमवीर चक्र जैसा सबसे बड़ा सैन्य अवॉर्ड दिया था.

कर्जदार समझता है खुद को ब्रिटेन
जब गुरुद्वारा प्रबंधन समिति के सदस्यों ने स्थानीय प्रशासन से सारागढ़ी के वीरों के लिए जमीन लीज पर मांगी, चूंकि इंग्लैंड के लोग उन वीरों के कर्जदार हैं, सो बात आसानी से बन गई. इस मौके पर एक बड़ी स्मारिका पट्टी भी वहां लगाई जाएगी, जिस पर लिखा होगा- ‘36वीं सिख रेजीमेंट के उन 21 वीरों की श्रद्धांजलि में, जिनकी वीरता 12 सितम्बर 1897 के युद्ध में इतिहास का हिस्सा बन गई’.इन मूर्तियों को कला के क्षेत्र में काम करने वाले एनजीओ इंडस्ट्रियल हेरिटेज स्ट्रोंगहोल्ड के ब्लैक कंट्री आर्टिस्ट ने तैयार किया है. इन मूर्तियों की ड्राइंग पहले तैयार करके मंजूरी ली गई, अब मूर्तियों के अनावरण की तैयारियां हो रही हैं.

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल