उ0प्र0 कौशल विकास मिशन के अंतर्गत तीन दिवसीय प्रशिक्षण का हुआ शुभारंभ

पाली (हरदोई) जनपद हरदोई की तहसील सवायजपुर के अंतर्गत पाली नगर स्थित पब्लिक शिक्षा निकेतन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में शुक्रवार को उ0प्र0 कौशल विकास मिशन के अंतर्गत ट्रेडिशनल हैंड एंब्रायडरी (कढ़ाई) के तीन दिवसीय प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत की गई। जिसका उद्धघाटन विद्यालय के प्रबंधक माया प्रकाश अवस्थी व उ0प्र0 कौशल विकास मिशन के जिला प्रबंधक निर्मल कुमार मिश्र ने संयुक्त रूप से किया।

उप्र कौशल विकास के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर कौशिक सक्सेना ने बताया कि दो बैच में प्रशिक्षण का कार्यक्रम होना है जिसमें से आज प्रथम बैच के प्रशिक्षण के प्रथम दिवस पर 50 बालिकाओं का प्रशिक्षण होना था, जिसमें से 3 बालिकाएं अनुपस्थित रहीं 47 बालिकाओ का प्रशिक्षण करवाया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ये प्रशिक्षण तीन दिन तक चलेगा। प्रशिक्षण अवधि के अन्त में परीक्षा होगी। परीक्षा में सफल होने बाले अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा।
आपको बता दें कि ये प्रशिक्षण सेंटर ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट
(CTED) संस्था के द्वारा कराया जा रहा है।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंधक माया प्रकाश अवस्थी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के अंदर कुछ न कुछ कौशल अवश्य छिपा होता है जिसे बाहर लाने की आवश्यकता होती है। उन्होंने आगे कहा कि ऐसे कार्यक्रमों में प्रत्येक व्यक्ति को बढ़ चढ़कर प्रतिभाग करना चाहिए, जिससे वो अपने अंदर के छिपे हुए कौशल को पहचान कर उससे लाभ ले सके।
अंत मे उन्होंने प्रशिक्षण के लिए उत्तर प्रदेश सरकार और प्रशिक्षण दायी संस्था का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर विद्यालय प्रधानाचार्य सुबोध रंजन गुप्ता,अरुण कुमार मिश्र ,अशोक कुमार,हरिगोबिन्द, हर्ष मिश्र, सुनील शुक्ल, दिलीप दीक्षित आदि के साथ साथ प्रशिक्षण देने वाले प्रशिक्षक मौजूद रहे।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल