WhatsApp Pay भारत में हुआ लॉन्च

व्हाट्सएप पेमेंट (WhatsApp Pay) सर्विस आखिरकार भारत में लॉन्च हो गया है। नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ओर से WhatsApp Pay को हरी झंडी मिल गई है। ऐसे में यूजर्स को सिर्फ एक अपडेट की जरूरत है, लेकिन जिनके पास WhatsApp Pay के बीटा वर्जन का लिंक है जो वे अब इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। WhatsApp Pay से जुड़ी कुछ बातें हैं जो आपके लिए बहुत जरूरी हैं। आइए जानते हैं…

सरकार की ओर से WhatsApp Pay को मंजूरी तो मिल गई है लेकिन शर्त यह है कि इसे फिलहाल 2 करोड़ यूजर्स की इस्तेमाल कर पाएंगे, जबकि भारत में व्हाट्सएप के यूजर्स की संख्या 40 करोड़ से अधिक है।

WhatsApp Pay के लिए आपसे कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसकी जानकारी खुद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने दी है। व्हाट्सएप पे यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) सिस्टम पर काम करेगा। जैसे कि गूगल पे और फोन पे के साथ होता है।

व्हाट्सएप पे 10 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगा। नए अपडेट के बाद आप किसी भी यूपीआई कोड को स्कैन करके व्हाट्सएप से पेमेंट कर सकते हैं। मतलब फिलहाल आप जिस तरीके से गूगल पे या फोनपे से पेमेंट कर रहे हैं, ठीक उसी तरह आप व्हाट्सएप पे से भी पेमेंट कर सकेंगे

WhatsApp ने पेमेंट सर्विस के लिए ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank, SBI और JIo Payments Bank के साथ साझेदारी की है, हालांकि यदि इन बैंक में आपका खाता नहीं है तब भी आप व्हाट्सएप पेमेंट का इस्तेमाल कर सकेंगे।

गूगल पे और फोन पे की तरह व्हाट्सएप पे में भी एक यूपीआई पिन की जरूरत होगी, ताकि आप सुरक्षित पेमेंट कर सकें। आप व्हाट्सएप की सेटिंग में जाकर WhatsApp Pay का सेटअप कर सकते हैं। इसके बाद फोटो, वीडियो आदि भेजने वाले बॉक्स में ही आपको व्हाट्सएप पेमेंट का फीचर मिल जाएगा। यदि आपको इसका अपडेट नहीं मिल है तो जल्द मिल जाएगा।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल