माहवारी प्रबंधन एवं महिला स्वास्थ्य जागरूकता मिशन के द्वारा ग्रामीणों को किया जा रहा जागरूक

दिव्य प्रकाश तिवारी ‘चमन’ जिला जुर्म संवाददाता

बलरामपुर की सामाजिक संस्था प्रेरणा फाउंडेशन के जिला समन्वयक सौरभ मिश्रा के द्वारा महिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कार्यक्रम योजना के अंतर्गत महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता को प्रमुखता से लेते हुए भारत सरकार ने महिलाओं के स्वास्थ्य में मासिक धर्म स्वच्छता पर विशेष बल देते हुए कहा कि भारत की कुल महिला आबादी में से 62% महिलाएं मासिक धर्म के दौरान छुआछूत अंधविश्वास जागरूकता के अभाव में गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाती हैं क्योंकि कुल महिला आबादी में से 48% महिलाएं ही पीरियड के दौरान सेनेटरी पैड का इस्तेमाल करती हैं और 62% महिलाएं सेनेटरी पैड की जगह गंदे कपड़े का इस्तेमाल करती हैं जिससे उन्हें सरविक्स इन्फेक्शन, वेजाइनल इंफेक्शन, सर्वाइकल कैंसर, बांझपन आज कई तरह की बीमारियां हो जाती है। और माहवारी के कारण किशोरिया स्कूल जाने से वंचित रह जाती हैं ।
अतः पुरुषों को अपने परिवार की सुरक्षा हेतु इन दिनों महिलाओं का पूरा सहयोग और उनके स्वास्थ्य क ध्यान रखने हेतु सार्थक कदम उठाना चाहिए ।
प्रत्येक महिला को गंदे कपड़ों की जगह सेनेटरी पैड का इस्तेमाल करना चाहिए।

सरकार के इस पहल स्त्री स्वाभिमान को सुचारू रूप से सफल बनाने हेतु बलरामपुर की सामाजिक संस्था प्रेरणा फाउंडेशन कृत संकल्पित है जो गांव-गांव, घर-घर महिलाओं को जागरूकता प्रदान कर सेनेटरी पैड का इस्तेमाल एवं मासिक धर्म स्वच्छता इत्यादि विषयों पर जागरूकता प्रदान करती है ।
कार्यक्रम में समन्वयक राकेश मिश्रा गैसड़ी ब्लॉक समन्वयक दिव्य प्रकाश चमन, राजेश सिंह, भानु सिंह, जिला समन्वयक सहयोगी राम जी पांडे आदि बहुत से सहयोगी उपस्थित रहे।
जिसमें कैरियर कंप्यूटर इंस्टिट्यूट रामदीन यादव, आशा और समूह की महिलाएं भी उपस्थित रहीं।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल