आपका आधार नकली तो नहीं, चेक करने का यह है सबसे आसान तरीका

नकली आधार कार्ड, सुनने में भले ही आपको अटपटा लगे, लेकिन यह सच है कि आधार नंबर भी नकली हो सकते हैं। प्रशासनिक सेवाओं में पहचान पत्र के रूप में उपयोग होने वाले आधार कार्ड को लेकर यूआईडीएआई  का कहना है कि हर 12 डिजिट वाला नंबर आधार नहीं होता है। बहुत हद तक संभव है कि आपको आधार नंबर के नाम पर कोई फेक नंबर बता दिया गया हो। इसलिए अथॉरिटी किसी भी आधार नंबर को वेरिफाई करने की सुविधा उपलब्ध कराती है। 

आधार नंबर की मदद से मोबाइल फोन कनेक्शन, रसोई गैस कनेक्शन, और बैंकिंग जैसी उपयोगी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन नकली आधार की वजह से कई सरकारी योजनाओं में आवेदन करने के बाद भी आपको उसका लाभ नहीं मिल पाता है।

आपका आधार कार्ड असली है या नकली, अब एक क्लिक पर पता कर सकेंगे। यह सुविधा UIDAI ने https://resident.uidai.net.in/aadhaarverification वेबसाइट पर दी है। इसमें आधार नंबर भरकर पता चल जाएगा कि जो आधार नंबर उनको मिला है वो सही है या नहीं। इसमें आधार कार्ड वाले की उम्र का 10 साल का अंतर का रिकॉर्ड भी होगा। असली-नकली आधार को आप ऐसे चेक कर सकते हैं….

  • इसके बाद My Aadhaar सेगमेंट के आधार सर्विसेज सेक्‍शन  में वेरिफाई (Aadhaar Verify) आधार नंबर पर क्लिक करें।
  • यहां एक आधार वेरिफिकेशन पेज खुलेगा, आपको एक Text Box दिखाई देगा जहां आपको अपना आधार नंबर डालना होगा।
  •  वेरिफाई पर क्लिक करने के बाद अगर आपके द्वारा डाला गया 12 डिजिट वाला नंबर वाकई आधार नंबर है और डीएक्टिवेट नहीं हुआ है, तो आपके आधार नंबर के मौजूद होने और ऑपरेशनल होने का स्‍टेटस वेबसाइट पर शो होगा। 
  • इसके साथ ही नीचे आपकी पूरी डिटेल होगी वहीं नबंर नकली होगा तो इनवैलिड आधार नंबर लिख कर आएगा।
Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल