जल्द मुख्यमंत्री योगी रखेंगे ताजनगरी में मेट्रो की आधारशिला

beauro report – pradeep kumar

मेट्रो

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के चेयरमैन दुर्गा शंकर मिश्रा ने शनिवार का मेट्रो प्रोजेक्ट के कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक की। इसमें जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह ने उन्हें मेट्रो प्रोजेक्ट का प्रेजेंटेशन दिखाया।

ताजनगरी के लिए बड़ी खुशखबर है। दिसंबर 2022 तक आगरा में मेट्रो रेल दौड़ने लगेगी। केंद्र सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय सचिव और उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के चेयरमैन दुर्गा शंकर मिश्रा ने शनिवार को सर्किट हाउस में पत्रकार वार्ता में दावा किया है। 

केंद्रीय सचिव ने कहा कि दिसंबर 2022 तक आगरा में सात किमी में मेट्रो दौड़ने लगेगी। कुल 32 किमी ट्रैक पर 2025 तक काम पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि तीन स्टेशन बसई, फतेहाबाद रोड और ताज पूर्वी गेट और पहली डिपो निर्माण के टेंडर हो गए हैं। 
तीन स्टेशन आगरा फोर्ट, जामा मस्जिद और ताजमहल स्टेशन व ट्रेक निर्माण का टेंडर जल्द खुलने जा रहा है। पहले चरण में सात किमी मेट्रो शुरू होगी। उन्होंने कहा कि मेट्रो शुरू होने से सिर्फ यातायात व्यवस्था सुधरने के साथ शहर की छवि भी बदल जाएगी।

छोटे कस्बों व गर्मी क्षेत्रो में शुरू होगी मेट्रो न्यू
केंद्रीय सचिव डीएस मिश्रा ने कहा कि मेट्रो, मेट्रो लाइट के बाद अब केंद्र सरकार मेट्रो न्यू शुरू करने जा रही है। मेट्रो न्यू में 60 करोड़ प्रति किमी लागत आएगी। मेट्रो न्यू ट्रेनें छोटे कस्बों और ग्रमीण क्षेत्रों को जोड़ेगी। इस कंसेप्ट पर तेजी से काम चल रहा है। 

एनओसी का रास्ता साफ, मुख्यमंत्री जल्द रखेंगे अधारशिला 
 
उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी ) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि हमें मेट्रो के निर्माण कार्य को लेकर कई सारी क्लीयरेंस चाहिए थी, सबसे पहले सुप्रीम कोर्ट से 11 शर्तो के एनओसी मिल गई।  

केंद्रीय अधिकार प्राप्त समिति से भी सभी एनओसी मिल चुकी है। राष्ट्रीय स्मारक समिति की अलग-अलग स्मारक के लेवल पर एनओसी प्रक्रिया चल रही है, इसमें भी कोई अड़चन नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि जल्द मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगरा में मेट्रो की आधारशिला रखेंगे।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल