कारोबार के अच्छे संचालन के लिए मजबूत निगरानी व्यवस्था है जरूरी: RBI गवर्नर

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने वित्तीय क्षेत्र में निरोधक सतर्कता व्यवस्था मजबूत करने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि कारोबार की कुशलता और बेहतर संचालन सुनिश्चित करने के लिए यह जरूरी है। सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2020 के तहत केंद्रीय बैंक द्वारा आयोजित एक परिचर्चा में उन्होंने यह बात कही। 

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि गवर्नर ने अपने संबोधन में वित्तीय क्षेत्र में संचालन के अच्छे मानक सुनिश्चित करने में सतर्कता की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने दक्षता बढ़ाने के लिए निरोधक सतर्कता व्यवस्था को मजबूत किए जाने की जरूरत पर भी बल दिया। 
रिजर्व बैंक 27 अक्तूबर से दो नवंबर तक सतर्कता जागरूकता सप्ताह मना रहा है, जिसका विषय है- सतर्क भारत, समृद्ध भारत। इस दौरान केंद्रीय और क्षेत्री कार्यालयों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी के तहत आरबीआई ने सतर्कता से जुड़े दो विषयों पर परिचर्चा का आयोजन किया था। केंद्रीय सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी मुख्य अतिथि थे। कोठारी ने सतर्कता व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए प्रणाली में सुधार पर जोर दिया। उन्होंने बैंक अधिकारियों के कैरिअर के विभिन्न चरणों में प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण पर भी जोर दिया।

Translate »
क्रान्ति न्यूज लाइव - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल