केवल चार तरह के आधार कार्ड हैं वैलिड, UIDAI ने साथ ही दी ये सलाह

आधार कार्ड (Aadhaar Card) जारी करने वाली संस्था यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार कार्ड को लेकर जारी अफवाहों पर रोक लगाने के लिए लोगों को जागरूक किया है.

नई दिल्लीः आधार कार्ड (Aadhaar Card) जारी करने वाली संस्था यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार कार्ड को लेकर जारी अफवाहों पर रोक लगाने के लिए लोगों को जागरूक किया है. यूआईडीएआई का कहना है कि पूरे देश में चार तरह के आधार कार्ड वैलिड हैं. इनका इस्तेमाल कईं भी किया जा सकता है. 

इन चार तरह के आधार कार्ड वैलिड
देश में जो चार तरह के आधार कार्ड वैलिड हैं, उनमें पीवीसी कार्ड (PVC Card), आधार लेटर (Aadhaar Letter), ई-आधार (E-Aadhaar) और एम-आधार (M-Aadhaar) शामिल हैं. इनके इस्तेमाल पर किसी तरह की रोक नहीं है. हालांकि पीवीसी आधार कार्ड किसी निजी एजेंसी से बनवाया हुआ वैलिड नहीं है. अगर आप ऑनलाइन आधार की वेबसाइट पर जाकर के पीवीसी कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो वो वाला कार्ड मान्य होगा. 

कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है पीवीसी कार्ड
UIDAI ने हाल ही में क्रेडिट और डेबिट कार्ड की तरह दिखने वाले आधार कार्ड जारी किए हैं. ये आधार कार्ड कैरी करने में आसान होते हैं और इनकी लाइफ भी ज्यादा होती है. इस तरह का कार्ड बनवाने के लिए लोगों को 50 रुपये खर्च करने होंगे. UIDAI के अनुसार कोई भी व्यक्ति PVC आधार कार्ड बनवा सकता है. UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in या resident.uidai.gov.in के जरिए PVC कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं. स्पीड पोस्ट से PVC कार्ड घर बैठे डिलीवर होगा. PVC आधार कार्ड में होलोग्राम, Guilloche Pattern, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट जैसे लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है. जो प्लास्टिक का बना होता है.

e-Aadhaar
ई-आधार को आप UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं, साथ ही आप इसका प्रिंट निकाल कर किसी भी योजना या सरकारी परिचय पत्र के तौर पर कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह भी पूरी तरह मान्य हैं.

आधार लेटर भी मान्य
आधार लेटर वह आधार कार्ड है, जो अप्लाई करने के बाद डाक के जरिए आप के घर भेजा जाता था. लेकिन, डाक में देरी होने के चलते कई बार यह सही समय पर नहीं पहुंचता था. इसलिए UIDAI ने नागरिकों को आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड करने की सुविधा देता है. यह पूरी तरह से मान्य है और कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

M-Aadhaar भी पूरी तरह से वैलिड हैं. यहां तक कि आपको कलर प्रिंट की भी जरूरत नहीं है. साथ ही आपको अलग से आधार कार्ड के लैमिनेशन या प्‍लास्टिक आधार कार्ड की जरूरत नहीं है. अगर आपका आधार खो गया है तो आप इसे मुफ्त में https://eaadhaar.uidai.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं.

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल