IndusInd Bank को खरीद सकता है कोटक महिंद्रा बैंक

प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक और इंडसएंड बैंक (IndusInd Bank)  का अधिग्रहण कर सकता है।एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्लूमबर्ग ने कहा कि कोटक महिंद्रा बैंक पूरे स्टॉक का अधिग्रहण कर सकती है। साथ ही ब्लूमबर्ग ने कहा कि यूके में रहने वाले हिंदुजा परिवार के चार भाइयों के बीच हुए विवाद के बाद ही ये बेचने की चर्चा सामने आई है।

कोटक महिंद्रा बैंक के सीईओ उदय कोटक ने पूरा स्टॉक खरीदने के विकल्पों पर नजर रख रहे हैं। उदय कोटक और हिंदुजा परिवार की इस प्रपोजल पर शुरुआती बातचीत हो चुकी है। इंडसएंड बैंक के फाउंडर बैंक में अपनी हिस्सेदारी बरकरार रख सकते हैं।

अभी इंडसएंड के प्रमोटर्स के बात इंडसएंड बैंक में 15 फीसदी से कम हिस्सेदारी है। बाकी 85 फीसदी हिस्सेदारी थोक संस्थागत निवेशकों के पास है। इसके अलावा बैंक का मार्केट कैप 46,000 करोड़ रुपए के करीब है।

अगर इन दोनों बैंकों का मर्जर होता है तो कोटक और इंडसइंड बैंक के बीच एक बैंकिंग सौदा किया जाएगा क्योंकि इस समय बाजार में कोटक बैंक के पास मजबूत पूंजी और अच्छी संपत्ति है। लॉकडाउन के बीच 7,442 करोड़ रुपए के शेयरों की बिकवाली के बाद कोटक महिंद्रा बैंक के  प्रोमोटर उदय कोटक की हिस्सेदारी लगभग 26 फीसदी तक गिर गई है.

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल