Covid-19:वायरस को शरीर में पहुंचाने के लिए प्रतिरक्षा तंत्र भी जिम्मेदार

प्रतिरक्षा तंत्र के कुछ अणु ऐसे प्रोटीन को बढ़ावा देते हैं, जो कोरोना वायरस को शरीर में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं। इसकी मदद से वायरस कोशिकाओं में प्रवेश कर उन्हें संक्रमित करता है। एक अध्ययन में यह दावा किया गया है।

कोविड-19 के खिलाफ शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र पर प्रकाश डालने वाले इस अध्ययन के अनुसार शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि हमारे शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र में कुछ ऐसे अणु हैं, जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के दौरान कोरोना वायरस के लिए गेटवे प्रोटीन का उत्पादन करते हैं।

यह अध्ययन नेचर जेनेटिक्स जर्नल में प्रकाशित किया गया है। इसमें शोधकर्ताओं ने एसीई-2 रिसेप्टर से संबंधित आनुवांशिक जानकारी की जांच की, जो सार्स-कोव-2 वायरस को मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने और संक्रमित करने की अनुमति देता है।

अध्ययन के दौरान लंदन के फ्रांसिस क्रिक संस्थान के वैज्ञानिकों ने एसीई-2 रिसेप्टर के एक नए संस्करण की पहचान करने के लिए मौजूदा आनुवंशिक डाटाबेस और मानव कोशिकाओं का विश्लेषण किया। इस नए संस्करण को एमआईआरबी-एसीई2 कहा जाता है।

वैज्ञानिकों ने सार्स कोव 2 के मामले में शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रया में इसकी भूमिका की जांच के लिए संक्रमित कोशिकाओं द्वारा उत्पादित प्रोटीन के प्रभावों का आकलन किया। अध्ययन के सह-लेखक जॉर्ज रयोटियोटिस ने कहा इस संबंध में अभी और शोध करने की आवश्यकता है।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल