लैंगिक समानता घरेलू हिंसा तथा दहेज कानून की थीम पर कार्यक्रम किया गया आयोजित

प्यारे लाल वर्मा ब्यूरो चीफ बागपत

★ नारी की शिक्षा ,स्वास्थ्य, सुरक्षा के प्रति संवेदनशील है सरकार

★ बेटियों को शिक्षित कराना है कन्या भ्रूण हत्या को रोकना है

★ रोल मॉडल के रूप में बेटियों को किया जाएगा नियुक्त

बागपत । जिलाधिकारी मिशन शक्ति नोडल अधिकारी शकुन्तला गौतम की अध्यक्षता में लैंगिक समानता घरेलू हिंसा तथा दहेज कानून के प्रति सम्राट पृथ्वीराज चौहान डिग्री कॉलेज में बेटियों को जागरूक किया जिलाधिकारी ने कहा बेटियों को मिशन शक्ति के प्रति जागरूक होना है अपनी आवाज को उठाना है अपनी आवाज को दबाना नहीं है अपने अधिकारों को जानना है बेटियां आज के समय में बेटों से कहीं कम नहीं है इसलिए बेटियां शिक्षित हो समझदार हो संस्कार बान बने और अच्छे परिवार का निर्माण करें जिलाधिकारी ने कहा बेटियां एक कुल को नहीं दो कुलों का निर्माण करती है बेटियां के रूप एक नहीं अनेकों रूप में होती है बेटियां इसलिए बेटियों का सम्मान करें उन्हें आगे बढ़ाएं , असामाजिक तत्व अपनी सोच को परिवर्तित करें। उन्होंने कहा बेटियों को आत्मनिर्भर होना है बेटियों को अपनी चुप्पी तोड़ने की जरूरत है जिसके प्रति सरकार भी उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। जिसके लिए वर्तमान सरकार बेटियों के लिए उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए तत्परता से निरंतर कार्य कर रही है बेटियों के प्रति कोई भी भेदभाव नहीं होना चाहिए जिलाधिकारी ने कहा खुली आंखों से बेटियां सपने देखें उनके सपनों को साकार करने के लिए सरकार पूर्ण रूप से कटिबद्ध है जिसके लिए जन्म से लेकर विवाह तक सरकार द्वारा संचालित योजनाएं चलाई जा रही हैं जैसे कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ,मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना ,जननी सुरक्षा योजना ,प्रधानमंत्री द्वारा संचालित की गई बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के बारे में भी जिलाधिकारी ने प्रकाश डाला।

जिलाधिकारी ने कहा बेटियां अपने अधिकारों को जाने और उन कानूनों के प्रति लोगों को जागरूक करें।
जिलाधिकारी ने कहा मिशन शक्ति अभियान जनपद के 245 ग्राम पंचायत व 6विकास खंडों, 130 बार्ड, आठ नगर निकायों में180 दिन वृहद स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने साइना अहमद व आदिमा बेटियों के प्रति उनके विचार सुनकर जिलाधिकारी ने उन्हें मौके पर रोल मॉडल नियुक्त किया और उन्हें प्रेरित किया जो बेटियां रोल मॉडल के रूप में कार्य करेंगे वे अपने ब आसपास के समाज क्षेत्र को मिशन शक्ति के प्रति जागरूक करें ।

अपर जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह ने कहा बेटियों को शिक्षित बनाना उन्हें आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया उन्होंने कहा बेटियां शिक्षित होकर आगे बढ़े और अपने सपनों को साकार करें और आने वाली सेवाओं में सहयोग करें अगर किसी बेटी को किसी तरह की समस्या है तो वह सरकार द्वारा संचालित हेल्पलाइन नंबरों पर तत्काल सूचना दें अपनी आवाज को उठाएं दवाएं नहीं बेटियों को अब चुप्पी तोड़नी होगी।

इस अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी विमल कुमार ढाका, जिला दिव्यांग जन कल्याण अधिकारी स्वीटी चौधरी, जिला विद्यालय निरीक्षक, सम्राट पृथ्वीराज डिग्री कॉलेज प्रधानाचार्य, प्रधानाचार्य अंतरिक्ष ,जसविंदर, महिला बाल संरक्षण अधिकारी दीपांजलि सहित आदि उपस्थित रहे।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल