IPL 2020 MI vs KXIP: जानिए क्यों जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी नहीं कर सके दूसरा ‘सुपर ओवर’, क्या कहते हैं नियम

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians, MI) और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab, KXIP) के बीच दुबई इंटरनैशनल क्रिकेट स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के 13वें सीजन (IPL 2020) का 36वां  मैच खेला गया। टी20 क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका था, जब मैच का नतीजा दोनों टीमों के दो-दो सुपर ओवर खेलने के बाद निकला। मैच टाई होने के बाद दोनों टीमों के बीच पहला सुपर ओवर भी टाई हो गया था। मुंबई इंडियंस की ओर से जसप्रीत बुमराह और किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से मोहम्मद शमी ने सुपर ओवर में महज 5-5 रन खर्चे, लेकिन इसके बाद दूसरे सुपर ओवर में दोनों को गेंदबाजी का मौका नहीं मिल सका।


 जानिए सुपर ओवर से जुड़े कुछ ऐसे नियम, जो शायद ही आपको पता हों-

1- सुपर ओवर में वह टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरती है, जो मैच खत्म होते समय बल्लेबाजी कर रही होती है। यही वजह है कि किंग्स इलेवन पंजाब की टीम पहले सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी के लिए आई, जबकि दूसरे सुपर ओवर में मुंबई इंडियंस की टीम पहले बल्लेबाजी करने के लिए आई।

2- एक बार सुपर ओवर में जो गेंदबाज, गेंदबाजी कर लेता है, उसको दूसरे सुपर ओवर में गेंदबाजी करने का मौका नहीं दिया जा सकता है। यही वजह है कि बुमराह और शमी दोनों ही दूसरे सुपर ओवर में गेंदबाजी नहीं कर सके।

3- सुपर ओवर में दोनों टीमों को छह-छह गेंद खेलने को मिलती हैं और दो विकेट मिलते हैं, ऐसे में हर टीम तीन बल्लेबाजों को चुनती है। पहले सुपर ओवर के दौरान जो बल्लेबाज आउट हो जाते हैं, वह दूसरे सुपर ओवर में नहीं खेल सकते हैं। यही वजह थी कि दूसरे सुपर ओवर में केएल राहुल, निकोलस पूरन और क्विंटन डिकॉक बल्लेबाजी के लिए नहीं उतर सकते थे। कीरोन पोलार्ड पहले सुपर ओवर में भी तीन बल्लेबाजों में शामिल थे, लेकिन वह खेलने नहीं उतरे थे और आउट नहीं हुए थे, इस वजह से वह दूसरे ओवर में बल्लेबाजी के लिए उतर सके।

एक दिन में दो सुपर ओवर मैच

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए दूसरा सुपर ओवर क्रिस जोर्डन ने किया, जबकि मुंबई इंडियंस की ओर से दूसरा सुपर ओवर ट्रेंट बोल्ट ने किया। आईपीएल में यह पहला मौका था, जब एक ही दिन में दो मैच सुपर ओवर में पहुंचे हों। पहले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सुपर ओवर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराया, वहीं दूसरे मैच का नतीजा तो दो सुपर ओवर के बाद निकला। मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 176 रन बनाए, जवाब में किंग्स इलेवन पंजाब का स्कोर भी यही रहा- 176/6। पहले सुपर ओवर में दोनों टीमों ने पांच-पांच रन बनाए, जबकि दूसरे ओवर में मुंबई इंडियंस का स्कोर 11/1 और किंग्स इलेवन पंजाब का स्कोर 15/0, राहुल ने 77 रनों की पारी खेली थी और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल