स्कूल समिट पर इन कामों पर होगा विचार

इंवेस्टर समिट के बाद प्रदेश सरकार लखनऊ में स्कूल समिट का आयोजन करने जा रही है। इस समिट में यूपी बोर्ड, सीबीएसई, सीआईएससीई के प्रधानाचार्य और शिक्षक भाग लेंगे। 11 और 12 दिसंबर को होने वाली समिट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। समिट में स्कूली शिक्षा की स्थिति में सुधार पर मंथन होगा। माध्यमिक शिक्षा विभाग और कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री 11 और 12 दिसंबर को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमती नगर में स्कूल समिट का आयोजन करने जा रहा है। समिट में उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा के साथ ही तमाम आला-अधिकारी और शिक्षाविद् भी शामिल रहेंगे।

समिट में हर जिले से राजकीय, सहायता प्राप्त, वित्तविहीन, सीबीएसई और सीआईएससीई स्कूलों के एक प्रधानाचार्य और एक शिक्षक को शामिल होना है। पहले दिन बरेली, लखनऊ, कानपुर, अयोध्या, देवीपाटन, बस्ती, वाराणसी और प्रयागराज मंडल के जनपद शामिल होंगे। दूसरे दिन मेरठ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़, मुरादाबाद, झांसी, चित्रकूटधाम, आजमगढ़, मीरजापुर और गोरखपुर मंडल के जिले शामिल होंगे। इसको लेकर तैयारी हो गई है। 

शिक्षा में सुधार पर होगा व्यापक मंथन

जेडी डा. प्रदीप कुमार ने बताया कि दो दिनी कार्यक्रम में गुणवत्तापरक शिक्षा, शिक्षण प्रक्रिया की गुणवत्ता और सुगमता के विषय में विशेषज्ञ और विभिन्न राज्यों के शिक्षा अधिकारी नवाचारों को प्रस्तुत करेंगे। समिट में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए शिक्षण प्रक्रिया, स्कूल की आधारभूत सुविधाओं, सीखने-सिखाने के न्यूनतम स्तर को निर्धारित करने, तकनीकी माध्यम से शिक्षा प्रणाली में सुधार और व्यापक मूल्यांकन के संबंध में परिचर्चा की जाएगी। 

बरेली से ये प्रधानाचार्य-शिक्षक होंगे शामिल 

बरेली से डॉ. अवनीश यादव उप प्रधानाचार्य जीआईसी, डा. हरमिंदर सिंह प्रवक्ता जीआईसी, डा. कुलदीप विश्नोई प्रधानाचार्य आदर्श निकेतन इंटर कॉलेज अटामांडा, मीरा गंगवार सहायक अध्यापिका रिक्खी सिंह इंटर कॉलेज, विनय शर्मा प्रवक्ता बीबीएल स्कूल पीलीभीत रोड, अनुराधा सिंह प्रधानाचार्य लायंस रोहिला इंटर कॉलेज, डा. पंकज मिश्रा प्रवक्ता एसआर इंटरनेशनल स्कूल, बृजमोहन शर्मा प्रधानाचार्य जयनारायण इंटर कॉलेज का कार्यक्रम में शामिल होने के लिए चयन हुआ है। सीआईएससीई स्कूलों से हार्टमन कॉलेज के प्रधानाचार्य फादर पीटर विजय मिंज और सेंट मारिया की प्रधानाचार्या सिस्टर अल्फोंसा को चुना गया है।   

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल