बैंकों की सुरक्षा के संबंध में जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों, बैंकर्स के साथ बैठक की

kranti new beauro :-हाथरस । बैंकों की सुरक्षा के संबंध में जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों, बैंकर्स आदि के साथ सोमवार को अपरान्ह कलक्ट्रेट सभागार में बैठक की। डीएम ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में बैंकों की सुरक्षा को लेकर पुलिस एवं प्रशासन पूर्ण सतर्क है, इसके लिए समय समय पर बैंकों की चैकिंग भी की जाती है। बैंकर्स को सलाह दी जाती है कि बैंक में आने वाले एवं बैंक के आसपास घूमने वाले संदिग्ध व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखते हुए हैल्पलाईन नम्बर 112 पर सूचना दी जाए, उन्होने सभी शाखा प्रबन्धकों को प्रतिदिन सीसी टीवी कैमरे की फुटेज चेक करने के निर्देश दिये। उन्होने कैश वैन से सम्बन्धित कर्मचारियो को कैश लाते तथा ले जाते समय किसी अन्जान व्यक्ति से वार्ता न करने की हिदायत दी। उन्होने बैंक परिसर, एटीएम तथा जन सुविधा केन्द्रो पर हिडेन कैमरा लगाने को कहा। जिससे चोरी करने वाले व्यक्ति को लगे हुए कैमरों के बारे में जानकारी न हो सके।
डीएम ने बैठक में’ मौजूद समस्त बैंकर्स को निर्देश दिए कि सभी बैंकों में गार्ड उपलब्ध रहने चाहिए, इसके साथ ही बैंक में सीसीटीवी, फायर अलार्म आदि भी चालू स्थिति में होने चाहिए। शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में स्थापित बैंकों में सुरक्षा व्यवस्था हेतु बेहतर इंतजाम किए जाएं। सीसीटीवी की रिकार्डिग को कम से कम एक माह तक सुरक्षित रखे। जिससे कि समय रहते प्रभावी कार्यवाही की जा सके।
पुलिस अधीक्षक सिद्वार्थ शंकर मीणा ने कहा कि’ शासन के निर्देशानुसार बैंकों की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं, आपात स्थिति में पुलिस को तत्काल सूचना दें। उन्होने सीसीटीवी कैमरे के डीबीआर को स्पेशल सुरक्षा में रखने का आवाहन किया। किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर डीबीआर को सुरक्षित किया जा सके। बैंकों में नाईट विजन कैमरों का प्रयोग करे साथ ही लगाये जाने वाले कैमरों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये। कैश वैन को निर्धारित मार्गो पर ही संचालित करे। सीसीटीवी की निरन्तर चैकिंग करते रहे। अपर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ वर्मा ने बैंको में तैनात करने से पूर्व सुरक्षा कर्मियों का पुलिस वैरीफिकेशन अवश्य करा ले। उन्होने कहा कि ग्राहक सेवा केन्द्रो को मुख्य मार्केट में स्थापित करे। बैंक शाख के मुख्य द्वार पर लगाये गये कैमरे को इस तरह से लगाये की बैंक परिसर के बाहर का पूरा क्षेत्र कवर हो जाये। उन्होने सभी बैंकर्स को पुलिस प्रशासन के मोबाइल नम्बर तथा हेल्पलाइन नम्बरों की सूची को बैंक परिसर में चस्पा करने का आवाहन किया। अनवस्यक रूप से बैंक में आने जाने वाले व्यक्ति पर नजर रखे।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल