बॉलीवुड के ही-मैन धर्मेंद्र का आज है 84वां जन्मदिन, जानिए जीवन से जुड़ी रोचक बातें…

रायपुर। बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र किसे पसंद नहीं होंगे! अपने समय में एक से बढ़कर एक हिट फिल्म करने वाले बॉलीवुड के ही-मैन धर्मेंद्र आज आठ दिसंबर को आज अपना 84वां जन्मदिन मना रहे हैं. सिनेमाजगत में अपनी अदाकारी का लोहा मनवाने वाले धर्मेन्द्र के चाहने वाले लोगों की आज भी कोई कमी नहीं हैं. अभिनेता धर्मेंद्र ने ‘शोले’, ‘सोने पे सुहागा’, ‘गुलामी’, ‘मेरा गांव मेरा देश’, ‘चुपके चुपके’, ‘राम बलराम’ , धरम-वीर के अलावा कई सुपररिट फिल्में दीं है. फिल्मी करियर के अलावा धर्मेंद्र की निजी जिंदगी भी हमेशा से सुर्खियों में रहीं है. तो चलिए फिल्मी जगत के इस मश्हूर अभिनेता के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें आज हम आपको बताने जा रहे हैं.
परिचय: 8 दिसम्बर 1935 को पंजाब में फिल्म अभिनेता और‍ निर्माता धर्मेन्द्र का जन्म हुआ. इनका पूरा नाम धरम सिंह देओल है . धर्मेन्द्र के पिता स्कूल हेडमास्टर थे. अपने गांव से मीलों दूर धर्मेन्द्र ने एक सिनेमाघर में सुरैया की फिल्म ‘दिल्लगी’ देखी और इससे वे इतने प्रभावित हुए कि अपना करियर उन्होंने फिल्मों में बनाने का निश्चय किया.
फिल्मी परिवार: धर्मेन्द्र के अलावा उनकी दूसरी पत्नी हेमा मालिनी, दो बेटे सनी देओल और बॉबी देओल फ़िल्मों में काम करते हैं. हेमा मालिनी और उनकी बड़ी बेटी ईशा भी फिल्म अभिनेत्री रही हैं.
कुल कितने बच्चे: धर्मेंद्र के कुल छह बच्चे हैं. दो बेटे चार बेटियां. इसमें से दो बेटे सनी और बॉबी और दो बेटियां अजीता और विजेता प्रकाश कौर से हैं. जबकि हेमा और धर्मेंद्र की दो बेटियां ईशा और आहना हैं. अपने दोनों बेटों, सनी और बॉबी, के साथ धर्मेन्द्र का खास रिश्ता है. प्यार और एकता की मिसाल है यह परिवार जिसके रिश्ते की मजबूत दीवार में कभी दरार नहीं देखी गई.
जानी पहचानी बातें: ये तो सभी जानते हैं कि धर्मेंद्र पंजाब से मुंबई एक टैलेंट हंट शो में भाग लेने आये और उसे जीत कर यहीं के हो कर रह गए. उन्होंने दो शादी की पहली प्रकाश कौर से और दूसरी एक्ट्रेस हेमामालिनी से.


राजनीति में मिली कामयाबी: धर्मेन्द्र 2004 से 2009 तक बीकानेर से भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा सांसद थे. अब उनकी पत्नी हेमा मथुरा से भारतीय जनता पार्टी की सांसद हैं.
छोटी उम्र में शादी: धर्मेंद्र की पहली शादी काफी छोटी उम्र में हो गयी थी। वे महज 19 साल के थे जब उन्होंने प्रकाश कौर से 1954 में शादी की थी.
कम शिक्षा: हालाकि वे गांव के स्कूल के प्रिंसीपल पिता की संतान थे पर उन्होंने मैट्रिक करने के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी.
क्लर्क की नौकरी: फिल्मों में प्रवेश के पहले रेलवे में क्लर्क थे, लगभग सवा सौ रुपये तनख्वाह थी.
डेब्यु फिल्म: अर्जुन हिंगोरानी की फिल्म दिल भी तेरा हम भी तेरे (1960) से धर्मेन्द्र ने अपने करियर की शुरुआत की. हिंगोरानी परिवार का धर्मेन्द्र ने ताउम्र एहसान माना और उनकी कई फिल्मों में काम करने के बदले नाममात्र का पैसा लिया.
पहली हिरोइन: उनकी पहली फिल्म में नायिका कुमकुम थीं.
धर्मेन्द्र का डील-डौल पहलवानों जैसा था. जिसको देख कई निर्माताओं ने उन्हें अभिनय छोड़ अखाड़े जाने की सलाह दी. कइयों ने कहा कि पहलवान, गांव लौट जाओ. लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और इस का नतीजा है कि धर्मेन्द्र ने अपने लंबे करियर में कई हिट फिल्में दी और देश-विदेश में फैले अपने करोड़ों प्रशंसकों का अपनी फिल्मों से मनोरंजन किया.

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल