‼️दैनिक पंचांगम्‼️ दिनांक 16 जुलाई 2020 गुरुवार

🙏श्री गणेशाय नम:🙏  

🙏 जय माता दी 🙏  

दिनांक 16 जुलाई 2020 गुरुवार

विक्रम संवत – 2077

शक संवत – 1942

अयन – दक्षिणायन

ऋतु – वर्षा

मास – श्रावण (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार आषाढ़

पक्ष – कृष्ण

तिथि – एकादशी रात्रि 11:44 तक तत्पश्चात द्वादशी

नक्षत्र – कृत्तिका शाम 06:53 तक तत्पश्चात रोहिणी

योग – गण्ड रात्रि 12:19 तक तत्पश्चात वृद्ध

राहुकाल – दोपहर 02:13 से शाम 03:52 तक

सूर्योदय – 06:06

सूर्यास्त – 19:22

दिशाशूल – दक्षिण दिशा में

दिशाशूल – बृहस्पतिवार को दक्षिण दिशा एवं अग्निकोण का दिकशूल होता है । यात्रा, कार्यों में सफलता के लिए घर से सरसो के दाने या जीरा खाकर जाएँ

*व्रत पर्व विवरण – कामिका एकादशी, संक्रांति (पुण्यकाल सूर्योदय से सुबह 10:48 तक

विशेष – हर एकादशी को श्री विष्णु सहस्रनाम का पाठ करने से घर में सुख शांति बनी रहती है lराम रामेति रामेति । रमे रामे मनोरमे ।। सहस्त्र नाम त तुल्यं । राम नाम वरानने,

आज एकादशी के दिन इस मंत्र के पाठ से विष्णु सहस्रनाम के जप के समान पुण्य प्राप्त होता है,

एकादशी के दिन बाल नहीं कटवाने चाहिए

एकादशी को चावल व साबूदाना खाना वर्जित है | एकादशी को शिम्बी (सेम) ना खाएं अन्यथा पुत्र का नाश होता है।

जो दोनों पक्षों की एकादशियों को आँवले के रस का प्रयोग कर स्नान करते हैं, उनके पाप नष्ट हो जाते हैं,

चतुर्मास के दिनों में ताँबे व काँसे के पात्रों का उपयोग न करके अन्य धातुओं के पात्रों का उपयोग करना चाहिए।(स्कन्द पुराण

चतुर्मास में पलाश के पत्तों की पत्तल पर भोजन करना पापनाशक है।

कामिका एकादशी

16 जुलाई 2020 गुरुवार को कामिका एकादशी है

कामिका एकादशी ( व्रत व रात्रि ) – जागरण करनेवाला मनुष्य न तो कभी भयंकर यमराज का दर्शन करता है और न कभी दुर्गति में ही पड़ता है | व्रत से सम्पूर्ण पृथ्वी के दान के समान फल मिलता है | यह एकादशी सब पातकों को हरनेवाली है तथा इसके स्मरणमात्र से वाजपेय यज्ञ का फल मिलता है,

घर में अशांति निवृति हेतु

जिनके घर में झगड़े बहुत होते हों और अशांति के कारण वातावरण बड़ा विचित्र रहता हो तो उनको चाहिए नीम के पत्ते घी में डुबाकर गायत्री मंत्र बोलते हुए आहुति डालें | पहले संकल्प कर दें श्वास रोककर कि हमारे घर में शांति बढ़े ..कलेश ना हो ..झगड़े न हो,

वास्तु टिप्स

घर में उपयोग होने वाले पानी के नल, शावर, वाश बेसिन और गीजर को सही दिशा में लगाने के बारे में। पानी या फिर जल से जुड़ी ये सभी वस्तुऐं हमारी दिनचर्या में अहम भूमिका निभाती हैं। इसलिये ये अगर सही दिशा में ना लगी हो तो ये नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकती हैं।
वास्तु शास्त्र के अनुसार पानी के नल को और शावर को घर की उत्तर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। वाश बेसिन को भी उत्तर या फिर ईशान कोण पर होना चाहिये। वहीं गीजर को घर के या बाथ रूम के आग्नेय कोण पर होना चाहिए। नहाने के लिये उपयोग में आने वाला बाथ टब भी आप उत्तर या ईशान कोण में रख सकते हैं। साथ ही घर से पानी के निकासी की व्यवस्था उत्तर दिशा में करवानी चाहिए। इन सब के साथ-साथ एक महत्वपूर्ण बात का ध्यान रखना चाहिए कि पानी के नल और शावर को उपयोग करने के बाद सही ढंग से बंद कर देना चाहिये। क्योंकि अगर इससे पानी टपकता है तो घर में धन संबंधी दिक्कतें आती हैं,

गुरु भक्ति योग

आचार्य का कहना है कि धोखेबाज व्यक्ति अपने स्वार्थ को सिद्ध करने के लिए ही दूसरों की सेवा करते हैं। आचार्य के इस कथन का मतलब है कि धोखेबाज व्यक्ति पर कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए। ये अपना स्वार्थ सिद्ध करने के लिए किसी भी हद तक गुजर सकते हैं। जैसे ही इनका काम निकल जाता है तो उस तरह से ही लोगों के साथ बर्ताव करते हैं जैसे कि हम लोग दूध में मक्खी पड़ने पर उसे बाहर निकाल देते हैं।_
धूर्त व्यक्ति को धोखेबाज, चालबाज और कपटी भी कहा जाता है। ऐसा व्यक्ति चालबाजी से भरपूर होता है। ये लोग बाहर से तो बहुत ही मिठ बोले होते हैं लेकिन अंदर ही अंदर कपट से भरे होते हैं। ये लोग इतने धोखेबाज होते हैं कि अपने मकसद को सिद्ध करने के लिए किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। असल जिंदगी में ऐसे लोगों से आपका पाला भी पड़ सकता है। कई बार तो लोग इनकी इस प्रवृत्ति को जानने के बाद भी इनसे हाथ मिला लेते हैं। यहां तक कि अंधा विश्वास भी करने लगते हैं। अगर आप भी ऐसे किसी व्यक्ति को जानते हैं तो इतना जरूर समझ लीजिए कि इनकी सेवा के पीछे इनका कोई स्वार्थ जरूर हो सकता है। ये लोग अपनी मीठी मीठी बातों से अपना काम निकलवाना अच्छे से जानते हैं। इसलिए आचार्य का कहना है कि धूर्त व्यक्ति अपने स्वार्थ के लिए दूसरों की सेवा करते

एकादशी तिथि के देवता विश्व देव होते हैं। नन्दा नाम से विख्यात यह तिथि शुक्ल पक्ष में शुभ तथा कृष्ण पक्ष में अशुभ फलदायिनी मानी जाती है। एकादशी तिथि एक आनंद प्रदायिनी और शुभ फलदायी तिथि मानी जाती है। इसलिये आज दक्षिणावर्ती शंख के जल से भगवान नारायण का पुरुषसूक्त से अभिषेक करने से माँ लक्ष्मी प्रशन्न होती है एवं नारायण कि भी पूर्ण कृपा प्राप्त होती है।

गुरुवार भगवान लक्ष्मी नारायण का दिन होता है। इसलिये इस दिन लक्ष्मी और नारायण का एक साथ पूजन करने से जीवन में अपार खुशियाँ आती है। इस दिन लक्ष्मी और नारायण का एक साथ पूजन करने से पति-पत्नी के बीच कभी दूरियाँ नहीं आती है साथ ही धन की वृद्धि भी होती है। जन्मकुंडली में गुरु ग्रह के प्रबल होने से उन्नति के रास्ते आसानी से खुलते हैं। परन्तु यदि गुरु ग्रह को कमजोर करने वाले कार्य किए जाए तो प्रमोशन होने में भी रुकावटें आती

16 जुलाई 2020श्रावण मास कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि और गुरुवार का दिन, कृत्तिका नक्षत्र और गंड योग है। कामदा एकादशी है। कहते हैं कामदा एकादशी का व्रत रखने से सन्यासियों और वैष्णवों की सभी शेष इच्छाएं पूरी होती है

✡️ दैनिक राशिफल✡️

मेष राशि
आपका दिन आत्मविश्वास से भरा रहेगा। सामाजिक स्तर पर आपका रूतबा बढ़ेगा। जीवनसाथी से खुशखबरी मिलने से पूरे दिन मन प्रसन्न रहेगा। साथ ही परिवार में भी सभी लोग प्रसन्न रहेंगे। संतान पक्ष से सुख प्राप्त होगा। छात्रों का मन पढ़ाई में लगेगा। आप परिवार की जरूरतों को पूरा करने में सफल होंगे। कुल मिला कर दिन आपके लिए अच्छा रहने वाला है।

वृषभ राशि
कई दिनों से रुके हुये कार्य पूरा करने में सफल होंगे। परिवार में आपका पॉजिटिव व्यवहार लोगों को प्रभावित करेगा। आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। धन लाभ के योग बन रहे है। विवाहितों को संतान सुख की प्राप्ति होगी। माता पिता का सहयोग प्राप्त होगा। आज अपनी बात रखने का मौका मिलेगा, लोग आपसे प्रभावित होंगे। दाम्पत्य संबंध में मजबूती आएगी।

मिथुन राशि
आपका उदार भाव लोगों को काफी प्रभावित करेगा। आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। अपने किसी काम में आपको दोस्त की मदद मिलेगी। उधार लेन-देन करने से आपको बचना चाहिए। आप के साथ कोई ऐसी घटना घटेगी कि रिश्तों की गंभीरता आपको हमेशा के लिए समझ में आ जाएगी। संतान पक्ष से कोई खास खुशखबरी मिलेगी। आपको जिद्द करने से बचना चाहिए।

कर्क राशि
किसी काम को लेकर आपको जल्दबाजी करने से बचना चाहिए। माता-पिता के साथ आपके रिश्ते और बेहतर होंगे। व्यापार में आपको उम्मीद से कम ही लाभ हो पायेगा। आपका पैसा कहीं अटक सकता है, साथ ही बढ़ता खर्च आपको थोड़ा परेशान कर सकता है। इस राशि के जो लोग नौकरी की तलाश कर रहें है उन्हें थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है।

सिंह राशि
आपका दिन उत्तम रहने वाला है। निवेश के मामले में आपको सावधानी बरतनी चाहिए, अगर कहीं निवेश कर रहे है तो पहले उस विषय से जुडें लोगों से सलाह अवश्य ले लें। इस राशि के छात्रों के लिए दिन सफलता दिलाने वाला होगा। आपके भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी होगी। लवमेटस के लिए दिन बेहतरीन रहने वाला है। मिल कर किये गए कार्यों में आपको सफलता मिलेगी। व्यापार में उचित लाभ की प्राप्ति हो सकती है।

कन्या राशि
आपको किसी घरेलू कार्य में व्यस्त रहेंगे। घरवालों के साथ बेहतर तालमेल बनाने में आप सफल होंगे। पैसों के मामले में पार्टनर से मदद मिलेगी। नौकरी पेशा वाले लोगों का इन्क्रीमेंट और पदोन्नति होने का योग बन रहा है। सोशल साईट पर आपके कुछ नये दोस्त बनेंगे। आपकी जिम्मेदारियां बढ़ सकती है। जीवनसाथी के साथ बेहतर तालमेल बना रहेगा। कला और साहित्य के क्षेत्र में रुझान रहेगा। कुछ खास कार्यों में दोस्तों से मदद मिलेगी।

तुला राशि
आपका दिन बेहतर रहने वाला है। आप अपने दिनचर्या में बदलाव करेंगे। जिसका आपको लाभ भी मिलेगा। इस राशि के विद्यार्थिओं को करियर में सफलता मिलेगी। इस राशि के लेदर क्राफ्ट से जुड़े लोगों के लिए दिन अच्छा रहेगा। दाम्पत्य जीवन सुखद बना रहेगा। कोई नया काम शुरू करने का प्रापर लिंक मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए दिन बढ़िया रहेगा।

वृश्चिक राशि
आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आपसी विश्वास के सहारे पारिवारिक रिश्ते बेहतर होंगे। देर से ही सही लेकिन आपकी मेहनत के परिणाम आपको जरूर मिलेंगे। इस राशि की महिलाओं को दिन कोई खास खुशखबरी मिलेगी। थोड़ी सी सावधानी रखेंगे तो, दिन करियर के लिए मील का पत्थर साबित होगा। लवमेटस के लिए दिन खुशियां लेकर आयेगा। छात्रों को परीक्षा के अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

धनु राशि
आपका मन सामाजिक कार्यों की तरफ रहेगा। छात्रों को बेहतर परिणाम हासिल होंगे। पुरानी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। आप पूरे दिन खुद को ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करेंगे। दाम्पत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी। व्यापार को बढ़ाने के लिए कुछ नये प्लान बनायेंगे। जिससे आगे चलकर आपको फायदा भी होगा। आप दूसरों की मदद के लिये तैयार रहेंगे। अचानक धन लाभ होने का योग बन रहा है।

मकर राशि
आप खुद के कार्यों को पूरा करने में सफल होंगे। किसी खास व्यक्ति से फोन पर बात होगी जो आगे चलकर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। आपके दाम्पत्य संबंधों में सौहार्द बना रहेगा। आपको करियर से संबंधित नए अवसर प्राप्त होंगे। पैसों के सिलसिले में थोड़ा सोच समझ कर फैसला लेना बेहतर होगा। अपने कार्यों की योजनाओं में आप बदलाव करेंगे। जीवनसाथी आपकी हर बात समझने की कोशिश करेंगे। साथ ही वो किसी काम में आपसे सलाह भी ले सकते हैं।

कुंभ राशि
आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। आपके रूके हुए काम घरवालों की मदद से पूरे होंगे। सरकारी नौकरी करने वालों के लिए दिन बहुत अच्छा है। आपको दूसरों के सामने सोच-समझ कर बोलना चाहिए। किस्मत का साथ मिलने से अपने कार्यों को समय से पूरा करने में सफल होंगे। आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने की जरुरत है। आपको कुछ नया सीखने का मौका मिलेगा।

मीन राशि
आपका ध्यान आध्यात्म की ओर अधिक लगा रहेगा। इस राशि के विद्यार्थियों को करियर से रिलेटेड अच्छे मौके मिलेंगे। नये लक्ष्य को निर्धारित करने के लिए दिन शुभ है। जीवनसाथी के साथ सामन्जस्य बना रहेगा। आपको कार्यों में अपने बड़े भाई का सहयोग मिलेगा। लवमेटस एक दुसरे का सम्मान करेंगे, जिससे आपके रिश्ते में नयापन आयेगा | किसी काम में जीवनसाथी की सलाह फायदेमंद रहेगी।

  . “卐 ज्योतिषी और हस्तरेखाविद 卐”
   :                      :🙏🙏:                    :
                  पं,संजय आमले
                     (  शास्त्री )
               मो,9860298094

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल