क्रान्ति न्यूज -भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल

‼️ दैनिक हिन्दू पंचांग‼️ दिनांक 14 जुलाई 2020

🙏श्री गणेशाय नम:🙏 

🙏 जय माता दी🙏 

दिन – मंगलवार

दिन (वार) – मंगलवार के दिन क्षौरकर्म अर्थात बाल, दाढ़ी काटने या कटाने से उम्र कम होती है। अत: इस दिन बाल और दाढ़ी नहीं कटवाना चाहिए । मंगलवार को बजरंगबली की पूजा का विशेष महत्व है।

हनुमान जी का मंत्र : हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट् ।

विक्रम संवत – 2077

शक संवत – 1942

अयन – दक्षिणायन

ऋतु – वर्षा

मास – श्रावण (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार आषाढ़)

पक्ष – कृष्ण

तिथि – नवमी रात्रि 08:24 तक तत्पश्चात दशमी

नक्षत्र – अश्विनी दोपहर 02:07 तक तत्पश्चात भरणी

योग – धृति रात्रि 11:37 तक तत्पश्चात शूल

राहुकाल – शाम 03:52 से शाम 05:32 तक

सूर्योदय – 06:06

सूर्यास्त – 19:22

दिशाशूल – उत्तर दिशा में

दिशाशूल -मंगलवार को उत्तर दिशा का दिकशूल होता है । यात्रा, कार्यों में सफलता के लिए घर से गुड़ खाकर जाएँ ।

व्रत पर्व विवरण –

विशेष – नवमी को लौकी खाना गोमांस के समान त्याज्य है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

चतुर्मास के दिनों में ताँबे व काँसे के पात्रों का उपयोग न करके अन्य धातुओं के पात्रों का उपयोग करना चाहिए।(स्कन्द पुराण)

घर में बरकत नहीं हो तो

घर में बरकत नहीं होती तो खडी हल्दी के सात गाँठे और खड़ा नमक कपडे में बांध ले और कटोरी में रख दे घर के किसी भी कोने में, बरकत होगी,

अष्ट लक्ष्मी प्राप्ति मन्त्र

सदगुरू की कृपा से अष्‍टलक्ष्‍मी (अदि लक्ष्मी,धान्य लक्ष्मी, धन लक्ष्मी,धैर्य लक्ष्मी,गज्ज लक्ष्मी, संतान लक्ष्मी ,विद्या लक्ष्मी,विजय लक्ष्मी) प्राप्‍त हो जाती है ….रोज यह मंत्र बोलकर अष्‍टलक्ष्‍मी का आह्वान कर सकें तो गुरूकृपा से यह सहज में प्राप्‍त हो जाती है

सिद्धि बुद्धि प्रदे देवि भुक्ति मुक्ति प्रदायिनि |

मंत्रपूर्ते सदा देवि महालक्ष्‍मी नमोस्‍तुते ||
नमस्‍तेस्‍तु महामाये श्रीपीठे सुरपूजिते |
शंखचक्रगदाहस्‍ते महालक्ष्‍मी नमोस्‍तुते ||
ॐ श्रीमहालक्ष्‍म्‍यै नम:
ॐ श्रीमहालक्ष्‍म्‍यै नम:

गुरूकृपा से सब प्रकार की लक्ष्‍मी सुख शांति आदि की प्राप्ति होती है । जहां गुरूकृपा, वहां ये स्‍वयं आ जाती है ।*

तुम्‍हरी कृपा में सुख घनेरे । उनकी कृपा में सुख ही सुख है ।

वास्तु टिप्स

सफेद रंग का संबंध धातु से है और धातु का संबंध पश्चिम दिशा के अलावा वायव्य कोण, यानी उत्तर-पश्चिम दिशा से है। इसलिए इन दोनों दिशाओं में सफेद या सिल्वर रंग से संबंधित चीजें रखना अच्छा होता है। पश्चिम दिशा में सफेद रंग से संबंधित चीजें रखने से खुशी मिलती है। चेहरे की खुबसूरती बढ़ती है, साथ ही घर की छोटी बेटी को लाभ होता है। जबकि वायव्य कोण, यानी उत्तर-पश्चिम दिशा में सफेद रंग से संबंधित चीजों को रखने से पिता का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। बौद्धिक क्षमता अच्छी होती है और पढ़ने में रूचि बढ़ती

जीवनोपयोगी कुंजियां

रावण संहिता और वाराह संहिता के अनुसार धरती के नीचे कहीं धन गड़ा हुआ है तो इसका संकेत यह है, कि सपने में सफेद नाग नजर आता है । जिस स्थान पर नाग नजर आए वहां धन होने की संभावना रहती है ।

वो सफेद नाग भी जो कि नाग के रूप में पितर ही होते हैं और अपने ही किसी वंशज अथवा किसी पवित्रात्मा व्यक्ति को ही दर्शन देते हैं । वो पितर जो असल में अपने ही द्वारा संचित किये गये उस खजाने के रक्षक होते हैं ।

सपनों कि बात करें तो सपने में कमल का फूल का दिखना अथवा कमल के पत्तों पर भोजन करते हुए खुद को देखना अच्छा सपना माना जाता है । ऐसा सपना जिस किसी को भी आये वो सचमुच भाग्यवान होता है ।

इस प्रकार के सपने बड़े भाग्य से किसी-किसी को ही आते हैं । ऐसे सपने आने वाले समय में अचानक धन लाभ के संकेतक होते हैं । सपने में पुराना मंदिर, गहने, शंख एवं कलश का दिखना भी शुभ शगुन माना जाता है

नवमी तिथि में माँ दुर्गा कि पूजा गुडहल अथवा लाल गुलाब के फुल करें एवं चुनरी चढ़ायें उसके बाद दुर्गा सप्तशती के किसी भी सिद्ध मन्त्र का जप करें। इससे हर प्रकार कि उपरी बाधा कि निवृत्ति यश एवं प्रतिष्ठा कि प्राप्ति तथा सभी मनोरथों कि पूर्ति होती है। नवमी तिथि में वाद-विवाद करना, जुआ खेलना, शस्त्र निर्माण एवं मद्यपान आदि क्रूर कर्म किये जाते हैं।

नवमी तिथि को जन्म लेने वाला व्यक्ति भाग्यशाली एवं धर्मात्मा होता है। इस तिथि का जातक धर्मशास्त्रों का अध्ययन कर शास्त्रों में विद्वता हासिल करता है। ये ईश्वर में पूर्ण भक्ति एवं श्रद्धा रखते हैं। धनी स्त्रियों से इनकी संगत रहती है तथा इसके पुत्र गुणवान

14 जुलाई 2020 श्रावण माह कृष्ण पक्ष की नवमी तिथि और मंगलवार का दिन है। नवमी तिथि रात 8 बजकर 25 मिनट तक रहेगी। इसके साथ ही देर रात 11 बजकर 36 मिनट तक धृति योग रहेगा। धृति योग किसी भवन एवं स्थान का शिलान्यास, भूमी पूजन या नींव पत्थर रखने के लिए उत्तम माना गया है। साथ ही दोपहर 2 बजकर 7 मिनट तक अश्विनी नक्षत्र रहेगा। सत्ताईस नक्षत्रों में से अश्विनी पहला नक्षत्र है। अश्विनी नक्षत्र के सभी चार चरण मेष राशि में स्थित होते हैं। इसकी राशि मेष है, जबकि अश्विनी नक्षत्र के स्वामी केतु हैं। वहीं भरणी नक्षत्र की बात करें तो दोपहर 2 बजकर 8 मिनट से शुरू होकर बुधवार की शाम 4 बजकर 43 मिनट तक रहेगा।

दैनिक राशिफल

मेष राशि
आज का दिन आपके लिए बेहतर रहने वाला है। आपको जिस अवसर की पिछले कई दिनों से तलाश थी, वो आज किसी परिवार के सदस्य की मदद से आपको मिलेगा। आज आपकी पदोन्नती होगी, पदोन्नति के साथ आपकी जिम्मेदारियां भी बढ़ेगी। आज आपको अचानक धन लाभ होगा। आज आप किसी नए काम की शुरूआत करने के बारे में विचार करेंगे। जीवनसाथी आपके विचारों से सहमत होगा। अपनी डेली रूटीन में आप कुछ बदलाव करेंगे। किसी पुराने निवेश से आपको लाभ होगा।

वृषभ राशि
आज का दिन बहुत ही बढ़िया रहने वाला है। आज आपका सामाज में नाम होगा। इस राशि के जो लोग वकील हैं उनके लये आज का दिन राहतपूर्ण रहने वाला है। आज अचानक कहीं से धनलाभ हो सकता है। आज शाम को बच्चों के साथ समय बितायेंगे। जिससे दिन भर की थकान से राहत मिलेगा। आज ऑफिस का कोई सहकर्मी आपसे फ़ोन पर मद्द के लिए कहेगा। माता-पिता आपकी सफलता से प्रसन्न होंगे। विद्यार्थी आज अपने प्रोजेक्ट को पूरा करने में व्यस्त रहेंगे।

मिथुन राशि
आज का दिन अनुकूल रहने वाला है। आज आपको इन्क्रीमेंट होने की खबर मिलेगी। जिससे आप पुरे दिन प्रसन्न रहेंगे। साथ ही घर में भी ख़ुशी का माहौल रहेगा। आज आपको अपनी मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। इस राशि के छात्र आज अपने करियर को और बेहतर बनाने के लिए विचार विमर्श करेंगे। अपने काम-काज को जल्दी निपटाने के लिए आज आपको कोई नया तरीका मिलेगा। भौतिक सुख-साधनों में बढ़ोतरी होगी। आज सेहत के प्रति आपको सावधान रहने की जरूरत है।

कर्क राशि
आज का दिन आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। आज अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें। जीवनसाथी आज आपकी बहुत तारीफ करेंगे। अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए कोई बढ़ा फैसला ले सकते है। ये फैसला आगे चलकर आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। आज आय के नए स्रोत सामने आयेंगे। आपकी सकारात्मक सोच आपके भविष्य को संवारने में मदद करेगी। सेहत के मामले में सब कुछ बेहतर रहेगा। पड़ोसियों से आज आपको साकारात्मक व्यवहार देखने को मिलेगा।

सिंह राशि
आज का दिन उत्तम रहने वाला है। आज आपको कोई पारिवारिक जिम्मेदारी मिलेगी, जिसे आप बखूबी निभाएंगे। कला के क्षेत्र से जुड़े लोगों आज कुछ नया करने का प्लान बनायेंगे। आज जिस भी कार्य की शुरुआत करेंगे उसे समय पर पूरा करने में सफल होंगे। आज आपके उत्साह को देखकर आपके परिवार वाले भी उत्साहित होंगे। ऑफिस का काम घर पर कर रहे लोगों से सीनियर्स प्रसन्न रहेंगे। दाम्पत्य जीवन में नयी-नयी खुशियां आयेंगी। विद्यार्थियों के लिए आज का दिन अच्छा रहाने वाला है।

कन्या राशि
आज का दिन शानदार रहने वाला है। आज आपको आर्थिक लाभ होने की सम्भावना बन रही है। इस राशि के छात्रों के मन में आज कई तरह के विचार आयेंगे, बेहतर होगा पढ़ाई पर ध्यान दें। परिवार में चल रही किसी समस्या का समाधान मिलेगा। ज्यादा तली भुनी चीजें खाने से परहेज करें। मिडिया के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन राहतपूर्ण रहने वाला है। घरेलू महिलाएं आज आपका कार्य समय से समाप्त करने में सफल होंगी।

तुला राशि
आज किस्मत आपके साथ रहेगी। विरोधी पक्ष आज आपके सामने घुटने टेकने पर मजबूर हो जायेंगे। पारीवारिक मुद्दों पर फैसले लेने के लिये दिन अच्छा है। आज किसी काम को पूरा करने के लिए किसी मित्र से फ़ोन पर सलाह लेंगे। वैवाहिक जीवन में खुशियाँ बरकरार रहेगी। सोशल मिडिया के द्वारा कुछ नए दोस्त बनेंगे। आज भाग्य आपको कुछ अच्छे मौके देगा। आपको उनका पूरा-पूरा फायदा उठाना चाहिए। किसी दूर के रिश्तेदार से कोई शुभ समाचार मिलेगा।

वृश्चिक राशि
आज का दिन बहुत ही बढ़िया रहने वाला है। आज आप अपने दिनचर्या में बदलाव करेंगे। ये बदलाव आपके लिए अच्छा साबित होंगे। आज किसी प्रकार की जिद्द यानि हठ करने से बचें। इस राशि के जो लोग राजनीति से जुड़े हैं उनकी समाज में प्रशंसा होगी। घर के किसी मसले में फैसला लेने से पहले घर के सदस्यों से भी राय ले लेना बेहतर होगा। जीवनसाथी के साथ चल रहा मनमुटाव समाप्त होगा। लवमेटस के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है।

धनु राशि
आज का दिन अच्छा रहने वाला है। जो लोग कम्प्यूटर क्षेत्र से जुड़े हैं वो आज ऑनलाईन कुछ सिखाने की कोशिश करेंगे। आज आप हर तरह की रिस्थितियों से लड़ने के लिये खुद को तैयार रखेंगे। आर्थिक मामलों को लेकर परिवार के किसी सदस्य से सलाह मशविरा करेंगे। कहीं निवेश करने का मन बना रहें है तो पहले उस विषय के जानकर व्यक्ति से सलाह लेना अच्छा रहेगा। दाम्पत्य जीवन में ताल-मेल बना रहेगा, साथ ही मीठी नोक-झोक होगी, जिससे रिश्ते और मजबूत होंगे।

मकर राशि
आज का दिन बहुत ही बढ़िया रहने वाला है। आज आप अपनी समझदारी से हर तरह की स्थिति पर नियंत्रण पाने में सफल होंगे। आज आपको अपनी सोच सकारात्मक बनायें रखने की जरुरत है। आर्थिक स्थिति और मजबूत बनाने के लिए सोच-विचार करेंगे। स्वास्थ्य पहले की अपेक्षा आज अच्छा रहेगा। सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स के लिए दिन शानदार रहने वाला है। जीवनसाथी आपकी भावनाओं की कद्र करेंगे। विद्यार्थियों के करियर में सकारात्मक बदलाव आयेगा। कुल मिलाकर आज आपका दिन बढ़िया रहने वाला है।

कुंभ राशि
आज का दिन शानदार रहने वाला है। इस राशि के स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन बहुत अच्छा रहेगा। रूका हुआ पैसा आज वापस मिलने से आर्थिक पक्ष और भी मजबूत बनेगा। आज आप अपने रुके हुए कार्यों को पूरा करने की कोशिश करेंगे। आज किसी पुराने दोस्त से सोशल मिडिया के द्वरा बात होगी। आज आप थोड़े भावुक हो सकते है। आज आपके दिमाग में व्यापार वृद्धि के नये-नये आयडिया आयेगा। आज आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

मीन राशि
आज का दिन उत्तम रहने वाला है। सरकारी क्षेत्र में कार्यरत लोगों का स्थानान्तरण होने के योग बन रहे है। आज आप अपनी कार्य योजना बनायेंगे, जिससे आगे चलकर आपको फायदा भी होगा। आज आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर बनी रहेगी। आज आपके स्वास्थ्य में उतार-चढाव बना रहेगा। संतान की तरक्की से आप खुश होंगे। आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। वैवाहिक जीवन आज पहले की अपेक्षा बेहतर बना रहेगा,

  . “卐 ज्योतिषी और हस्तरेखाविद 卐”
   :                      :🙏🙏:                    :
                  पं,संजय आमले
                     (  शास्त्री )
               मो,9860298094

Translate »
क्रान्ति न्यूज -भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल