जम्मू-कश्मीर के व्यापारियों ने 10.50 करोड़ रुपये के चीनी राजमा का ऑर्डर किया रद्द

जम्मू 27 जून ।
एलएसी पर उपजे तनाव से से खफा जम्मू-कश्मीर की सबसे बड़ी अनाज मंडी वेयर हाउस के व्यापारियों ने चीन के उत्पादों का पूरी तरह से बहिष्कार कर दिया है। व्यापारियों ने चीन से 10.50 करोड़ रुपये का राजमा और सुंड का ऑर्डर रद्द कर दिया है। इसमें 9 करोड़ रुपये के राजमा और डेढ़ करोड़ रुपये की सुंड खरीदी जानी थी।

व्यापारियों अब तुर्की को साढ़े चार करोड़ रुपये के राजमा के आयात का ऑर्डर दिया है। इसके अलावा स्थानीय राजमा को प्रोत्साहित करने के लिए मद्रास से राजमा के सैंपल मंगवाए हैं। इसी तरह कोचीन से दस लाख रुपये की सुंड के आयात का ऑर्डर किया गया है।
वेयर हाउस के व्यापारियों का चीनी राजमा और सुंड का बहिष्कार करने से वहां से व्यापारियों में चिंता बढ़ गई है। व्यापारियों ने बताया कि उन्हें सूचना मिली है कि ऑर्डर रद्द करने पर चीनी व्यापारियों ने अपनी सरकार से इन परिस्थितियों पर चिंता जताई है।

चीन में 80 करोड़ रुपये के राजमा की पैदावार होती है। देश में चीन से राजमा के आयात का बहिष्कार होने पर चीन में बड़े पैमाने पर राजमा के सड़ने की आशंका है। चीन के राजमा चीन के समुद्री रास्ते से मुंबई और फिर सड़क मार्ग से जम्मू पहुंचते हैं। जम्मू में प्रतिदिन करीब चार से पांच टन चीनी राजमा और करीब एक से दो टन सुंड की आमद होती है।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल