ये तीन घरेलू उपाय तो हफ्ते में ही कम हो जाएगा मोटापा

अगर आप अपना मोटापा घटाना चाहते हैं और बढ़ी तोंद को हफ्ते भर में भीतर करना चाहते हैं तो घरेलू नुस्खों को जरूर आजमाएं। दरअसल घरेलू नुस्खों के जरिए बिना किसी साइड इफेक्ट के आप अपना वजन कम कर सकते हैं। ये तो हम सभी जानते हैं कि मोटापा आजकल गंभीर स्वास्थ्य समस्या बनता जा रहा है। मोटापे की वजह से लोगों को कई जानलेवा बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं कौन-से हैं यह तरीके जिसके जरिए आप अपनी तोंद अंदर कर सकते हैं…
सुबह गुनगुना पानी पिएं 
सुबह उठकर पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। डॉक्टर्स भी इस बात की सलह देते हैं कि सुबह उठकर पानी पीना चाहिए। अगर आप मोटापे के शिकार हैं तो आपको सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में 1 नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए।  इससे न केवल आपका वज़न कम होगा बल्कि यह शरीर में मौजूद गंदगी को भी बाहर निकालने में सहायक है। 
आंवले का जूस पिएं
अगर आपको अपनी तोंद भीतर करनी है और मोटापा घटाना है तो आप आंवले का जूस पिएं। क्योंकि आंवले को सुपरफुड की श्रेणी में रखा जाता है और इसे सेवन से आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आंवले में हाई प्रोटीन और विटामिन सी की मात्रा होती है। आंवले में एंटीऑक्सीडेंट और पोलीफैनॉल की मात्रा  होती है जो कि टॉक्सीन से लड़ती है और वजन कम होता है।
दिनभर एक जगह न बैठें
लगातार ज्यादा देर तक बैठने से भी वजन बढ़ जाता है। अगर आपका काम ज्यादा देर तक बैठने का है तो आपको हर 1 घंटे के बाद करीब 3-5 मिनट तक पैदल चलना चाहिए। इसके अलावा आपको अपनी आंखो को ठंडे पानी से धोना चाहिए। ऐसा करने से आपका मेटाबॉलिज्म सही रहता है।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल