अब बिना डॉक्यूमेंट्स के बन जाएगा आधार कार्ड

नई दिल्ली। आधार कार्ड के संबंधित एक और नई सुविधा शुरू हो गई है। आधार जैसे जरूरी दस्तावेज अगर आप इस लिए नहीं बनवा पा रहे हैं क्योंकि आपके पास आवश्यक दस्तावेज नहीं है तो यूआईडीएआई की नई सर्विस आपकी मदद करेगी। आधार कार्ड बनवाने के लिए पहचान पत्र और एड्रेस फ्रूफ जैसे डॉक्यूटमेंट्स की जरूरत होती है, लेकिन अगर आपके पास ये सारे दस्तावेज नहीं है तो भी आप अपना आधार बनवा सकते हैं।
बिना डॉक्यूमेंट के भी आधार कार्ड बन सकता है, लेकिन इसके लिए आपको आधार केंद्र पर मौजूद इंट्रोड्यूसर की मदद चाहिए। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई की नई सेवा के तहत आप बिना डॉक्यूमेंट्स के आदार बनवा सकते हैं। इसके लिए आधार केंद्र के इंट्रोड्यूसर से मदद चाहिए होगी। आपको बता दें कि इंट्रोड्यूसर को रजिस्ट्रार की ओर से उस क्षेत्र के नागरिकों को सत्यापित करने के लिए अधिकृत किया जाता है। ये उन व्यक्तियों को सत्यापित करता है, जिनके पास PoI( valid proof of identity) या PoA( valid proof of Address) नहीं होता है। ऐसे में इंट्रोड्यूसर की मदद से आपका आधार कार्ड बन सकता है।
इस प्रोसेस में इंट्रोड्यूसर के लिए आवेदक की पहचान और उसका पता कन्फर्म करना जरूरी है। यूआईडीएआई के सर्कुलर के मुताबिक इंट्रोड्यूसर के लिए आवदेक के नाम सर्टिफिकेट जारी करना होता है, जिसकी वैलिडिटी 3 महीने होती है। यूआईडीएआई के सर्कुलर के मुताबिक अगर किसी के पास उसका पहचान पत्र या एंड्रेस प्रूव नहीं है, लेकिन अगर उसका नाम किसी परिवारिक डॉक्यूमेंट्स जैसे राशन कार्ड में है तो परिवार के मुखिया के पहचान पत्र और एंड्रेस प्रूव दस्तावेज के जरिए परिवार के दूसरे सदस्य का आधार बन सकता है।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल