गोंड समाज महासभा की विशेष बैठक सम्पन्न नशा मुक्त समाज पर्यावरण संतुलन पर दिया जोर

kranti news beauro :- हर्रई/तेजगढ़:- आज गोंड समाज महासभा जिला कमेटी दमोह के निर्देशन में तेंदूखेड़ा ब्लॉक कमेटी और ग्राम कमेटी हर्रई सिंगौरगढ़,रिछयाऊ, ऊरयाउ, सिमरया आदि कमेटी की संयुक्त बैठक हुई। जिसमें समाज के बुद्धिजीवियों के साथ सभी पदाधिकारियों के सुझाव अनुसार एवं विचार व्यक्त करते हुए बैठक सम्पन्न हुई। इस बैठक में गोंड़ समाज महासभा के प्रदेश सह-सचिव तिरुमाल कौंशल सिंह पोर्ते ने शिरकत की और इसकी अध्यक्षता कौंशल सिंह पोर्ते ने की। प्रदेश सह सचिव ने अपने संबोधन में सभी को कार्य करने की रुपरेखा बतलाई। वहीँ जिला मीडिया प्रभारी कुँवर सुनील शाह ऐड़ाली ने युवाओं पर प्रकाश डालते हुए नशे को गंभीर बीमारी बताया और नशे की लत से बचने के लिए शिक्षा की लत को गले लगाने को कहा गया। जो शिक्षित व्यक्ति बनेगा वह सही-गलत में फर्क समझने लगता है और जो समाज में नशे की कुप्रथा प्रचलित है उस प्रथा को मिटाने के लिए युवाओं को आगे आकर अभियान चलाना चाहिए। जिससे अभियान के माध्यम से लोगों में जागृती लाई जा सकती है नशा छोड़कर नशा मुक्त समाज बनाने के लिए प्रयास करें।
उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों से समाज के सभी व्यक्तियों से स्वच्छता अपनाए और स्वच्छता बनाए रखने में एक दूसरे का सहयोग करने के लिए आग्रह किया वहीं पर्यावरण की चिंता करते हुए मीडिया प्रभारी ऐड़ाली ने अपने विचार प्रकट करते हुए सभी लोगों से आग्रह किया कि प्रत्येक व्यक्ति अपने परिवार के सदस्य की तरह हर वर्ष एक वृक्ष लगाएं और उस वृक्ष की पूर्ण देखभाल करें ताकि हम एक दूसरे के सहयोग से पर्यावरण संतुलन बनाए रखने में हम राष्ट्र सेवा प्रेमभावना की अलख जगाने का प्रयास कर सकते हैं
बैठक में सभी की सहमति से कई अहम निर्णय लिए गए सभी के विचार प्रकट हुए और एक दूसरे ने समाज के रीति-रिवाजों पर प्रकाश डालते हुए आगामी वर्ष 2020 में 23 फरवरी दिन रविवार को गोंड समाज महासभा मप्र का प्रांतीय अधिवेशन एवं परिचय सम्मेलन दमोह जिला कमेटी की मेजबानी में संपन्न होना है जिसकी तैयारियों को लेकर सभी से सुझाव आमंत्रित किए गए। वहीं ग्राम हर्रई सिंगौरगढ़,रिच्छयाऊ, उरयाऊ की कमेटियों द्वारा आगामी 8 दिसंबर 2019 को पांच दिवसीय गोंडी धर्म अनुसार गोंडियन गाथा कोयापुनेम का कार्यक्रम संपन्न कराना है इसके लिए सभी के मतानुसार सहमति बनी और सर्वसम्मति से सभी निर्णय लिए गए।
आपको बता दें कि आगामी 8 दिसंबर 2019 दिन रविवार(पुर्वानेट)को पांच दिवसीय कोयापुनेम गोंडियन गाथा कार्यक्रम के रूप में गोंडवाना की पावन भूमि हर्रई सिंगौरगढ़ में आयोजन किया जाएगा । इस
बैठक में गोंड समाज महासभा मध्यप्रदेश कमेटी के प्रदेश सह-सचिव तिरुमाल कौशल सिंह पोर्ते भुमका संघ दमोह जिलाध्यक्ष शंकर शाह तेकाम, जिला मीडिया प्रभारी कुँवर सुनील शाह ऐड़ाली, ग्राम कमेटी के भुमका संघ ब्लॉक अध्यक्ष महाराज सिंह धुर्वे धर्माचार्य ब्रजेश सिंह परस्ते, गोपाल सिंह मरकाम, गोविंद सिंह मरकाम, गोरेलाल करपेती, दादा नन्हेलाल धुर्वे शंभू सिंह, सोनी सिंह धुर्वे, गोपाल सिंह करपेती, कड़ोरी शाह धुर्वे, यशवंत शाह करपेती, मोहन सिंह पुरतेती, भागीरथ सिंह, बैनी सिंह धुर्वे, फागू सिंह, भानसिंह सिंह मरावी, उदयसिंह तेकाम, महेंद्र सिंह, अशोक सिंह तेकाम आदि बुद्धिजीवी के साथ ग्राम के लोगों की उपस्थिति रही।
इस बैठक का आभार व्यक्त महाराज सिंह धुर्वे ने किया। ग्राम कमेटी हर्रई सिंगौरगढ़ के द्वारा आगामी कार्यक्रम में सभी सगा समाज से अधिक से अधिक जनसंख्या में उपस्थित होकर धर्म लाभ अर्जित करने और सहयोग करने के लिए सभी से अपील की गई।

Translate »
क्रान्ति न्यूज - भ्रष्टाचार के खिलाफ क्रांति की मशाल